Railway Parcel
File Photo

  • व्यापारियों से साधा संवाद

नागपुर. दक्षिण पूर्व मध्य रेल नागपुर द्वारा पार्सल व्यापारियों को आवश्यक वस्तुओं की पार्सल बुकिंग हेतु अग्रिम व अस्थाई लीज पर पार्सल वैन की सुविधा शुरू की गई है. इसी कड़ी में पार्सल बुकिंग की सेवा में बढ़ोत्तरी के विषय पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास कुमार कश्यप के नेतृत्व में मंडल वाणिज्य प्रबन्धक अनुराग कुमार सिंह द्वारा पार्सल व्यापारियों के साथ एक वेब मीटिंग का आयोजन किया गया. इस वेबिनार में पार्सल की सुविधा लेने वाले व्यापारी सहित संबन्धित वाणिज्य कर्मी भी शामिल थे.

ज्ञात हो कि लाकडाउन के दौरान व्यापारियों और नागरिकों की सुविधा के लिए कई स्पेशल पार्सल ट्रेनें चलाई गई. इसी के तहत नागपुर मंडल के इतवरी स्टेशन से 08881 स्पेशल पार्सल ट्रेन का परिचालन जारी है. उक्त ट्रेन से 1 अप्रैल से अभी तक 4437.3 टन पार्सल की लोडिंग कर 1.24 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया.

बुकिंग सुविधा को सरल बनाने पर जोर
इस वेबिनार बैठक में पार्सल व्यापारियों से पार्सल बुकिंग को और अधिक सुविधजनक व सरल बनाने के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई. इसके अलावा रेलवे द्वारा दी जाने वाली रियायतों जैसे- मंडल द्वारा परिचालित कोविड स्पेशल पार्सल ट्रेन से पार्सल बुक करने की 120 दिन की अग्रिम बुकिंग सुविधा, अस्थाईरूप से लघु समय हेतु पार्सल वैन का ठेका, इतवारी से 2 पीवी के साथ संचालित पार्सल स्पेशल ट्रेन में अतिरिक्त मांग के कारण 1 अतिरिक्त वीपी की सुविधा को बढ़ाकर 5 वीपी करने जैसी की बात कही गई. साथ ही असुविधाओं को दूर करने का आश्वासन भी दिया गया.

सुरक्षित व सुविधाजनक परिचालन
रेल अधिकारियों ने एक स्वर में चर्चा में शामिल व्यापारियों को कहा कि इससे ज्यादा सामान व कम समय में पार्सल के आवागमन की सुविधा होगी और रोड ट्रांसपोर्ट की तुलना में रेल से माल परिवहन करने से माल को तीव्र गति, सुरक्षित व सरलता से भेजने, जल्द खराब होने वाले सामान का नुकसान कम होने, जल्दी पहुंचने के कारण समय की बचत से अवगत कराया.