Indian railway
File PIC

Loading

नागपुर. कोरोना महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के समय से बंद कई यात्री ट्रेनें अब भी बंद है. इतवारी और बिलासपुर के बीच हर चलने वाली शिवनाथ एक्सप्रेस और इंटरसिटी एक्सप्रेस भी इनमें शामिल है. यात्री लगातार ऐसी ट्रेनों को दोबारा शुरू करने की मांग कर रहे हैं.

सी बात को ध्यान में रखते हुए दक्षिण-पूर्व-मध्य रेल बिलासपुर मंडल द्वारा शिवनाथ एक्सप्रेस और इंटरसिटी को दोबारा शुरू करने का प्रस्ताव रेलवे को भेजा है. इससे उम्मीद जगी है कि जल्द ही शिवनाथ एक्सप्रेस भी पटरी पर दौड़ेगी. इसके अलावा बिलासपुर मंडल द्वारा बिलासपुर-चिरमिरी और बिलासपुर-टिटलागढ़ इंटरसिटी को भी दोबारा शुरू करने का प्रस्ताव भेजा है.  

कई ट्रेनें शुरू, अब भी कई बंद

कोरोना के कारण सभी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था. हालांकि अब धीरे-धीरे स्पेशल बनाकर ट्रेनों को पटरी पर लाया जा रहा. जिनका परिचालन शुरू हो गया है उससे यात्रियों को राहत मिली है, लेकिन कई ऐसी ट्रेनें है जिसकी आवश्यकता यात्रियों को है. खासकर पैसेंजर ट्रेन शुरू होने के लिए यात्री एक-एक दिन इंतजार कर रहे हैं.

यह इंतजार वह कर रहे हैं जो सरकारी कर्मचारी है या फिर किसी संस्था या कंपनी में काम करते हैं. अभी जितनी भी ट्रेनें चल रहीं है वह कुछ प्रमुख स्टेशनों में नहीं रुकती. इसके अलावा स्पेशल होने के कारण किराया भी अधिक है. जिन ट्रेनों के परिचालन की सबसे ज्यादा मांग हो रही है उनमें शिवनाथ एक्सप्रेस भी शामिल है.

अनुमति मिलने की पूरी उम्मीद

सभी ट्रेनें बिलासपुर रेल मंडल की है. इसलिए मंडल ने प्रस्ताव बनाकर पहले जोन को भेजा और जोन कार्यालय से बोर्ड को भेजा गया है. प्रस्ताव में इस बात का भी उल्लेख है कि इन ट्रेनों के परिचालन की लगातार मांग हो रही है. इससे यात्रियों को राहत भी मिलेगी. पिछले दिनों भेजे गए इस प्रस्ताव पर जल्द मुहर लगने की संभावना भी है.

साथ ही इन 4 ट्रेनों के अलावा छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के रैक से बिलासपुर से गेवरारोड तक पैसेंजर ट्रेन चलाने की अनुमति मांगी गई है. इस ट्रेन के सभी कोच गेवरारोड तक बंद होकर जाते हैं. यदि इसे पैसेंजर बनाकर चलाई जाती है तो इससे यात्रियों को राहत मिलेगी.