Aapli Bus
File Photo

  • नागरिकों को हो रही दिक्कतें

Loading

नागपुर. कोरोना अनलॉक-1 के तहत धीरे-धीरे अब बाजार परिसरों, निजी कार्यालयों, दूकानों, निर्माण कार्य आदि को चरणबद्ध तरीके से खोल दिया गया है. सिटी में जिंदगी पटरी पर आने लगी है. ढाई महीनों से कैद लोग अब घर के बाहर निकलने लगे हैं. नौकरीपेशा वर्ग, दूकानों, व्यावसायिक संस्थानों, निजी कार्यालयों आदि में काम करने वाले हजारों लोगों ने काम पर जाना शुरू किया है लेकिन उन्हें अब आने-जाने की दिक्कत हो रही है.

अधिकतर लोग सिटी बस यानी आपली बस से आना-जाना करते थे लेकिन वह अभी भी बंद है. जिनके पास दोपहिया वाहन भी नहीं हैं, उन्हें दिक्क्तें हो रही हैं. किसी तरह वे साइकिल आदि का प्रबंध कर कार्यस्थल पर पहुंच रहे हैं. उन्हें अब आपली बस के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है. आपली बस सिटी के हजारों लोगों के लिए आने-जाने का प्रमुख व सस्ता साधन है लेकिन कोरोना लॉकडाउन के चलते वह भी बंद है. आपली बस का उपयोग करने वाले नागरिकों द्वारा अब उसे भी शुरू करने की मांग की जा रही है.

हो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
नागरिकों का कहना है कि आपली बस सेवा तुरंत शुरू कर देनी चाहिए लेकिन उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर हो. कम यात्रियों को बस में बैठने दिया जाए और साथ ही बस में बैठने वाले को मास्क लगाना अनिवार्य किया जाए. अभी ऐसा हो रहा है कि दूकानें, बाजार, उद्योग, सिटी में स्थिति छोटे-छोटे कुटीर उद्योग, निजी कार्यालय तो शुरू कर दिये गए हैं लेकिन सिटी बस बंद होने के कारण यहां काम करने वालों को जाने के लिए साधन ही नहीं है, जिसके चलते सभी को दिक्कतें हो रही हैं.

सुरक्षा की उपाययोजना
आपली बसों का उपयोग करने वाले नागरिकों का कहना है कि बसों को रोज सेनिटाइज किया जा सकता है. बस में चढ़ने वाले यात्रियों के लिए सेनिटाइजर की व्यवस्था भी की जानी चाहिए. उनका कहना है कि जब कोरोना के साथ ही जीने की आदत डालनी है तो सभी व्यवस्था उपाययोजना के साथ शुरू करनी ही होगी. आपली बस तो सिटी में हजारों लोगों के रोज परिवहन का एकमात्र साधन है. लोग आटो आदि का खर्च वहन नहीं कर सकते. मनपा आयुक्त को जल्द से जल्द सिटी बस सेवा को शुरू करना चाहिए.