Vaccination center started in Kantai Nethralaya Hospital

    • 290 लोगों को महल रोग निदान केंद्र पर मिला दूसरा डोज 

    नागपुर. वैक्सीन के दूसरे डोज को लेकर केंद्र सरकार की ओर से भले ही नये दिशानिर्देश जारी किए गए हों लेकिन मनपा के अनेक वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रतिदिन दूसरा डोज उपलब्ध कराया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि केंद्र के नये निर्देशों के अनुसार जिन लोगों ने 12 सप्ताह पूर्व पहला डोज लिया हो उन्हें ही दूसरा डोज दिया जाना है.

    केंद्र सरकार ने 1 मार्च से ही 60 प्लस और 45 प्लस कोमोरबिड लोगों को वैक्सीन देने का अभियान शुरू किया जिसके अनुसार अब 1 जून के बाद ही दूसरा डोज लगाया जा सकता है किंतु आश्चर्यजनक यह है कि मनपा के कुछ वैक्सीन सेंटर्स पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को दूसरा डोज उपलब्ध कराया जा रहा है. बुधवार को दटके महल रोग निदान केंद्र पर एक दिन में 290 लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज देने का रिकॉर्ड बनाया गया.

    प्रत्येक सेंटर पर क्यों उपलब्ध नहीं

    पहला डोज ले चुके कुछ लोगों का मानना था कि यदि मनपा के कुछ सेंटर्स पर 12 सप्ताह पहले ही वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा रहा है तो इसे शहर के प्रत्येक सेंटर के लिए लागू क्यों नहीं किया जा रहा है. केंद्र की पहली सूचना के अनुसार कई लोगों को पहला डोज लिए 45 दिन से अधिक का समय बीत गया है जिससे अब नये नियमों के अनुसार यदि 12 सप्ताह बाद दूसरा डोज लिया जाए तो यह कितना कारगर रहेगा. इसे लेकर भी सम्भ्रम की स्थिति बनी है.

    सूत्रों के अनुसार मनपा के कुछ सेंटर्स पर न केवल स्वास्थ्य सेवक और फ्रंट लाइन वर्कर्स बल्कि सभी वर्ग के लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा रहा है. इस तरह की कार्यप्रणाली किस आधार पर अपनाई जा रही है. इसे लेकर मनपा ने कोई खुलासा नहीं किया है. लगातार कुछ सेंटर्स पर दूसरा डोज भी दिए जाने के मामले उजागर होने के कारण अब सत्तापक्ष के दबाव में कुछ लोगों को दूसरा डोज दिए जाने की कड़ी टिप्पणी विपक्षी दल की ओर से की जा रही है.

    आज मिलेगा पहला और दूसरा डोज

    मनपा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार 45 वर्ष के ऊपर के लोगों को गुरुवार को कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज दिया जाएगा. सरकार ने इस उम्र के अंतर्गत आनेवाले लोगों के लिए वैक्सीन के दोनों डोज उपलब्ध कराए हैं. कोविशिल्ड सभी केंद्रों पर उपलब्ध कराई गई है. साथ ही ‘वैक्सीनेशन आपके परिसर में’ अभियान के तहत भी कोविशिल्ड वैक्सीन दी जाएगी. केंद्र सरकार के नये निर्देशों के अनुसार जिन लोगों ने कोविशिल्ड का पहला डोज 12 सप्ताह पूर्व लिया हो उन्हें दूसरा डोज दिया जाएगा.

    स्वास्थ्य सेवक और फ्रंट लाइन वर्कर्स को भी दूसरा डोज दिया जाएगा. इसके अलावा ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर्स पर 45 प्लस को सुबह 9.30 से शाम 5 बजे तक वैक्सीन दिया जाएगा. मेडिकल अस्पताल, इंदोरा स्थित डॉ. बाबासाहब आम्बेडकर अस्पताल अंतर्गत सिद्धार्थनगर के बैरि. राजाभाऊ खोबरागडे सभागृह और दटके महल रोग निदान केंद्र पर कोवैक्सीन का दूसरा डोज उपलब्ध होने की जानकारी अति. आयुक्त राम जोशी ने दी.

    महल रोग निदान केंद्र पर इस तरह रहा वैक्सीनेशन

    • स्वास्थ्य सेवक 8
    • फ्रंट लाइन वर्कर्स 67
    • 45 प्लस लोगों को 43
    • 45 प्लस कोमोरबिड 112
    • 60 प्लस सभी को 60