Railway Ticket Checking

Loading

नागपुर. कोरोना संक्रमण काल में शुरू हो चुकी रेल यात्री सेवाओं के बीच नागपुर स्टेशन पर आत्मा (एटीएमए) यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करेगी. साथ ही कैमरे की मदद से केबिन में बैठे आरपीएफ कर्मी यात्री की टिकट, मास्क व आरोग्य सेतु एप जैसी जांच करेंगे. वास्तव में आत्मा (आटोमेटिक टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग एक्सेस) एक मशीन है जिसे सिटी की ईजी स्ट्रीट ने तैयार किया है.

मशीन में बॉडी टेम्परेचर सेंसर के साथ हाई डेफिनेशन वाला कैमरा भी लगा है जो सीधे केबिन में स्थापित स्क्रीन से जुड़ा है. उक्त मशीन की सहायता से प्रवेश द्वार पर यात्रियों और रेलकर्मियों की बीच सोशल डिस्टेंसिंग नियम का बेहतर पालन हो सकेगा. आत्मा द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग, टिकट जांच के बाद यात्री को ऑटोमेटिक विद्युत गेट से प्लेटफार्म पर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. नॉन फ्रेट रेवेन्यू स्कीम के तहत तैयार की गई इस मशीन से मंडल को प्रतिवर्ष 15,000 रुपये की आय होने की उम्मीद है.

देश में पहला उपक्रम
ज्ञात हो कि यह देश का पहला उपक्रम है जिसे नागपुर स्टेशन पर लगाया गया है. इससे जहां सोशल डिस्टेंसिंग का उचित पालन हो सकेगा. वहीं यात्रियों की जांच में समय की भी बचत होगी. इस प्रकार आत्मा रेलवे और यात्रियों दोनों के लिए सहुलियत भरी साबित हो सकती है. कोरोना काल में संक्रमण के बचाव के लिए स्टेशनों पर बरती जाने वाली सावधानियों में यह मशीन काफी कारगर साबित होने की संभावना जताई जा रही है. नागपुर मंडल ने 48 घंटों के भीतर ही इस मशीन के लिए करार पूरा किया. इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक सोमेश कुमार, सीनियर डीसीएम कृष्णाथ पाटिल, मंडल सुरक्षा आयुक्त आशुतोष पांडेय, कमर्शियल इंस्पेक्टर ताराप्रसाद आचार्य आदि की उपस्थिति रही.