Shivshahi Bus Service
File

    Loading

    • 50 प्रतिशत भी यात्री नहीं मिल रहे

    नागपुर. एसटी महामंडल से चलने वाली शिवशाही एसी बसों की हालत इन दिनों काफी खराब है. यात्रियों की कम संख्या से एसी बसें खुद का खर्च भी नहीं निकाल पा रही हैं. डीजल के पैसे भी यात्रियों से मिले किराये से पूरे नहीं हो पा रहे हैं. शिवशाही  को लेकर एसटी महामंडल भी इन दिनों चिंता में है. हालत ये कि महामंडल कुछ दिनों के लिए इन्हें बंद करने को लेकर भी विचार कर रहा है.

    बताया जा रहा है कि शिवशाही बसों में यात्रियों की संख्या 50 प्रतिशत भी नहीं है. आरामदायक सफर और प्राइवेट बसों जैसी सुविधा देने के लिए एसटी ने शिवशाही बसों की शुरुआत की थी. आम दिनों में ये बसें करोड़ो रुपए की आय महामंडल को दे रही थीं. लेकिन अब हालत बदलने लगी है. यात्रियों की कम संख्या की मार अब शिवशाही बसों को भी उठानी पड़ रही है. अब शिवशाही बसों से एसटी महामंडल घाटे में ही चल रहा है.   

    अधिक किराया भी एक कारण

    शिवशाही बसों का किराया लाल बसों से 3 गुना ज्यादा है. ऐसे में अगर कोई यात्री दूसरे जिले में यात्रा करना चाहता है तो वह कम किराये में लाल बसों से ही यात्रा कर लेता है. शिवशाही में सफर करने वाले यात्री अधिक किराया देकर यात्रा करते हैं. ऐसे में यात्रियों की संख्या भी कम होना लाजिमी है. मैनेजमेंट का कहना है कि एसी में यात्रा करने के इच्छुक यात्री ही शिवशाही में बैठते हैं लेकिन इनकी संख्या कम ही होती है. 

    70 प्रतिशत तक सीटें खाली

    बस ड्राइवरों ने बताया कि शिवशाही बसों में अभी यात्रियों की संख्या इतनी है कि हर बस में केवल 10 से 20 यात्री ही नजर आते हैं. कोई ऐसा खास मौका हो गया तो भले ही 50 प्रतिशत तक सीटें भर जाती हैं. वरना बसों में 70 प्रतिशत सीटें खाली ही रहती हैं. ऐसे में एसटी महामंडल को आर्थिक नुकसान होना स्वाभाविक बात है.

    डीजल का खर्च भी नहीं निकल रहा

    एसटी महामंडल से इन दिनों 28 शिवशाही बसों का संचालन किया जा रहा है लेकिन यात्रियों की पर्याप्त संख्या नहीं होने से शिवशाही डीजल का खर्च भी नहीं निकाल पा रही है. ऐसे में महामंडल जहां करोड़ों रुपए का नुकसान हर महीने उठा रहा है, वहीं बसों के मेंटेनेंस की भी चिंता उसे सता रही है.  

    एक साल से यात्रियों का टोटा 

    पहले कोरोना लॉकडाउन के कारण जहां एसटी को नुकसान उठाना पड़ा तो वहीं इसके बाद अब बारिश भी एसटी में यात्रियों की संख्या को प्रभावित कर रहा है. मैनेजमेंट की माने तो बारिश के कारण भी लोग यात्रा करने से परहेज कर रहे हैं जिसके कारण आने वाले दिनों में शिवशाही समेत एसटी की लाल बसों को भी यात्रियों का टोटा हो सकता है.