Haryana government cancels 10th board exam, postponed class 12th exams, decision taken in view of rising cases of Corona cases
File Photo

    • एंट्रेंस एग्जाम को लेकर भी भ्रम की स्थिति

    नागपुर. सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द होने से अब अन्य प्रतियोगी और एंट्रेस एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों की चिंता बढ़ गई है. नीट, जेईई मेंस एग्जाम को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं हो पाया है. यह परीक्षाएं अब तक की स्थिति में होल्ड पर हैं. वहीं इन सब के बाद 3 जुलाई को होने वाली जेईई एडवांस भी टाल दी गई है जिससे आईआईटी और इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने वाले छात्रों का इंतजार भी बढ़ता जा रहा है.

    छात्र इस वर्ष बोर्ड परीक्षा और राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के संबंध में सरकार के निर्णय का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड की ओर से 12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने के बाद राज्य में भी यह परीक्षा रद्द करने की संभावना है. अब 12वीं की परीक्षा के रद्द किए जाने के बाद नीट यूजी 2021 और जेईई मेन्स 2021 परीक्षाओं के आयोजन पर अंतिम निर्णय जल्द ही होने की उम्मीद है.

    आयोजन को लेकर अनिश्चितता बढ़ी 

    छात्र इस वर्ष बोर्ड परीक्षा और राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के संबंध में सरकार के निर्णय का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन में देरी से नीट और जेईई के आयोजन को लेकर अनिश्चितता बढ़ गई है. वर्तमान महामारी की स्थिति के कारण, संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य 2021 अप्रैल और मई सत्र पहले ही अगली सूचना तक स्थगित कर दिए गए हैं. एनटीए द्वारा परीक्षा स्थगित करने के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

    अगस्त में ही होगी नीट-यूजी 

    एनटीए की ओर से जारी सूचना के आधार पर ये बताया जा रहा है कि नीट-यूजी तय समय पर आयोजित होगी. इसके लिए जल्द ही आवेदन पत्र जारी किए जाएंगे. नीट यूजी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी यह बयान महत्वपूर्ण है कि इस परीक्षा की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. अगस्त में ही परीक्षा ली जाएगी. एक सप्ताह के अंदर इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. महामारी के होने के बाद भी यह परीक्षा साल में केवल एक बार ही आयोजित की जाएगी.