दिन में तेज धूप शाम को झमाझम बारिश

  • 24.0 मीमी हुई बारिश, आज भी बरसने की संभावना

नागपुर. पिछले कुछ दिनों से सिटी में दिन में तो सूर्यदेव का प्रकोप तेजी से पडता रहा है और शाम होते ही झमाझम बारिश शुरू हो जाती है. ऐसे में सुबह तेज धूप दोपहर में उमस और शाम में बारिश होने के बाद मौसप कूल-कूल हो जाता है. शनिवार के बाद सोमवार की शाम बारिश ने सिटी को जल मग्न कर दिया.

बारिश से कुछ इलाकों में पानी जमा हो गया था. वहीं हवा तूफान का मौसम बतने ही कुछ परिसरों की बिजली गूल हो गई. मौसम विभाग के अनुसार शाम 8 बजे तक सिटी में 24.0 मिमी बारिश हुई. वहीं सोमवार को सिटी का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कई इलाकों की बिजली गूल
सुबह होते ही तेज धुप के कारण कई लोग मास्क के साथ मुह पर कपड़ा बांधकर अपने कामकाज पर निकल पडे. बावजूद इसके शरीर पर चटके लगने लगे. दोपहर होते-होते सूर्यदेव का प्रकोप और बढ गया. उमस और गर्मी के कारण लोगों को अपने घरों के कूलर शुरू करने पडे. करीब 4 बजे के दौरान मौसम बिलकूल बदल गया. खुले आसमान में काले घने बादल छा गए.

बिजली की कड़कड़ाहाट से ऐसा लग रहा था की सिटी में बहुत जोरो से और लंबे समय तक बारिश होने वाली है, लेकिन नंदनवन और दिघोरी परिसर में बारिश की हल्कि बौछारे ही पड़ी जब कि सक्करदरा से मानेवाड़ा, धंतोली, धरमपेठ समेत अन्य परिसरों में जोरदार बारिश हुई. करीब डेढ से 2 घंटे चल बारिश ने सिटी के कई परिसर को जल मग्न कर दिया. वहीं इस दौरान कई परिसरों में बिजली गूल रही और कुछ स्थानों पर वोल्टेज कम हो गया.

खत्म हो रहा मानसून
विशेषज्ञों का कहना है कि जब बारिश खत्म होने वाली होती है तो इसी प्रकार मौसम में अचानक बदलाव आते है. कभी 1 तो कभी 2 घंटों की बारिश के बाद परिस्थिति सामान्य हो जाती है. अच्छी बात तो यह रही कि सोमवार को हुई भारी बारिश में कही भी पेड़ गिरने की कोई घटना नहीं हुई. बारिश के कारण कई सड़कों और चौराहों पर पानी जमा हो गया. इस बीच वाहन चालकों को गाड़ियां निकालने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. कुछ समय के लिए मानो यातायात थम सी गई.

बंगाल और आंध्र पदेश में कम दबाव का पट्टा निर्माण होने के कारण विदर्भ में बारिश रूक-रूक कर बारिश हो रही है. हाल ही में हुई बारिश के कारण कुछ फसल को फायदा और कुछ को नुकसान होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक विदर्भ के कुछ जिलों समेत नागपुर में कुछ घंटों के लिए धूआधार बारिश होने की संभावना जताई है.