school
Representational Pic

  • एकलव्य स्कूलों में भर्ती की बढ़ी तारीख

नागपुर. एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में होने वाली शिक्षक भर्ती प्रक्रिया अब 31 मई तक जारी रहेगी. कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन को देखते हुए इसकी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय के अधीन एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में 3,479 टीचिंग पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा जारी अपडेट के अनुसार, टीजीटी, पीजीटी और अन्य पदों भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन विंडो अब 31 मई 2021 तक ओपन रहेगी. साथ ही, उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन के अंतर्गत एप्लीकेशन फीस का भुगतान अब 1 जून तक कर पाएंगे. बता दें कि एनटीए ने इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2021 निर्धारित की थी और आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू हुई थी.

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवार एनटीए की भर्ती वेबसाइट recruitment.nta.nic.in पर विजिट कर सकते हैं. यहां पर ईएमआरएस शिक्षक भर्ती 2021 के लिंक पर क्लिक करें और फिर अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें. न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके पंजीकरण पेज पर जाएं और मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करें. इसके बाद आवंटित एप्लीकेशन संख्या पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करके अपना एप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे.

आवेदन के समय उम्मीदवारों को पीजीटी और टीजीटी पदों के लिए 1,500 रुपये का और प्रिंसिपल एवं वाइस-प्रिंसिपल पदों के लिए 2,000 रुपये का शुल्क भरना होगा. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में किया जा सकेगा.