Mukutban Market, No Social Distancing (2)
File Photo

    Loading

    नागपुर. शाम को लोग घरों में बेधड़क बाहर निकलने लगे हैं. इन्हें आसानी से फल-सब्जी की दूकानें भी मिल रही है. यही कारण है कि शाम में सड़कों पर अच्छी खासी भीड़ देखी जा सकती है. लोगों के निकलने से सब्जी और फल विक्रेता सहित फुटपाथ पर कारोबार करने वालों के हौसले बुलंद हो गए हैं और खुलेआम कारोबार करने लगे हैं. ऐसा नहीं है कि किसी खास क्षेत्र तक ही यह सीमित हो. शहर के हर हिस्से का लगभग यही हालत है. अभी भी शाम में दूकान लगाने की मनाही है लेकिन आश्चर्य की बात तो यह है कि अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं.

    शहर के हर प्रमुख गलियों और चौराहों पर शाम में बकायदा वाहनों में बड़े-बड़े लाइट के बीच कारोबार करते हुए देखा जा सकता है. इन दूकानों में भीड़ भी उमड़ रही हैं. यानी लोग घरों से बाहर निकलने लगे हैं और दूकानों तक पहुंच रहे हैं. एक लाइन से 10-10 दूकानें लग रही हैं. लॉकडाउन के पूर्व जैसी स्थिति अभी देखने को मिल रही है. जब सब्जी और फल वालों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई तो देखा-देखी अन्य उत्पाद बेचने वाले भी बाहर निकल गए और दूकानें लगाने लगे.

    रिंग रोड पर मजमा

    नरेंद्रनगर पुलिया के पास तो एक लाइन से 10-15 सब्जी-फल विक्रेताओं को देखा जा सकता है. बिरयानी वाला भी खुलेआम वहीं पर बिरयानी परोस रहा है. पूरे सड़क पर दिघोरी तक दूकानें लगी हुई हैं. इस बीच कई बार पुलिस वाहन क्षेत्र से गुजरते हैं लेकिन किसी को भी रोक टोक नहीं किया जाता. रोक टोक नहीं होने से ही अन्य कारोबारी भी दूकानों का शटर खोलने लगे हैं. खुलेआम शटर खोलकर माल की खरीद-बिक्री हो रही हैं. 

    अधिकारी घर पर, दूकान सड़क पर

    मनपा के अधिकारी 9 से 5 बजे तक ड्यूटी कर जब घर जाने को होते हैं तब ये लोग दूकान लगा लेते हैं. मनपाकर्मी ड्यूटी समय के बाद कार्रवाई नहीं करते है और ऐसे लोगों को मौका मिल जाता है. शाम में दूकानें सजती है जो रात 10 बजे तक चलती रहती है. मनपा को ड्यूटी अवधि के बाद इस तरह कारोबार कर रहे लोगों के लिए विचार करना होगा अन्यथा 31 मई के पहले ही हर चीज खुल जाएगी. लॉकडाउन केवल कागजों तक सीमित रह जाएगा.