File Pic
File Pic

Loading

नागपुर. बुधवार की दोपहर सीताबर्डी मेन रोड पर कार्रवाई के लिए भले ही धरमपेठ जोन के सहायक आयुक्त से लेकर तमाम अधिकारी दलबल के साथ पहुंचे हो, लेकिन फूटपाथ दूकानदारों के विरोध के चलते कार्रवाई नहीं हो पाई. यहां तक कि लगभग 4 घंटे तक खडे रहने के बाद शाम 7 बजे स्वयं फूटपाथ दूकानदार चले जाने के बाद दस्ता वापस लौट गया. विशेषत: मेन रोड पर कार्रवाई के लिए दस्ता दोपहर 3 बजे ही पहुंच गया था. हमेशा ही दस्ते को देखते ही फूटपाथ दूकानदार नदारद होने का सिलसिला रहा करता था.

लेकिन बुधवार को दूकानदार टस से मस नहीं हुए. फूटपाथ दूकानदारों का मानना था कि हाईकोर्ट के निर्देशों के अनुसार उन्हें चिन्हांकित करके दी गई जगह पर व्यापार किया जा रहा है. जिससे उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा सकती है. जबकि वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश होने के कारण दस्ते ने कार्रवाई का मन बना लिया था. लेकिन फूटपाथ दूकानदारों की ओर से हाईकोर्ट का हवाला दिए जाने से दस्ता कार्रवाई नहीं कर पाया. 

8 ढाबों पर चला बुलडोजर
एक ओर भले ही सीताबर्डी में कार्रवाई नहीं हो पाई हो, किंतु प्रवर्तन विभाग के अन्य दस्ते की ओर से लकडंगज जोन अंतर्गत सात वचन लॉन से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर तक कड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया. ट्रांसपोर्ट नगर के आसपास ट्रक चालकों को देखते हुए ढाबा मालिकों ने दूकानों के सामने सड़कों तक शेड तैयार कर रखे थे. अनधिकृत रूप से निर्मित इन शेड को हटाने की कार्रवाई जैसे ही शुरू हुई, ढाबा मालिकों की ओर से कुछ विरोध करने का प्रयास किया गया. लेकिन दस्ते ने विरोध को दरकिनार कर एक के बाद एक 8 ढाबों के शेड पर बुलडोजल चला दिया. 

27 अतिक्रमण साफ, 1 ट्रक माल जब्त
प्रवर्तन विभाग के अन्य दस्ते की ओर से नेहरूनगर जोन में कार्रवाई की गई. दस्ते ने अयोध्या नगर चौक से कार्रवाई की शुरूआत की. यहां से म्हालगी नगर चौक तक सड़कों के दोनों ओर के फूटपाथों पर भारी अतिक्रमण किया गया था. दस्ते ने दोनों ओर कार्रवाई करते हुए जहां 27 अतिक्रमण साफ कर दिए, वहीं 1 ट्रक माल भी जब्त किया. इसी तरह अन्य दस्ते की ओर से लगातार दूसरे दिन हनुमाननगर जोन अंतर्गत तुकडोजी पुतला चौक से कार्रवाई की. मानेवाडा होते हुए वापसी में पुन: सिद्धेश्वर हाल और तुकडोजी पुतला तक कार्रवाई को अंजाम दिया गया. जिसमें क्रीडा चौक और रेशमबाग चौक होते हुए बुधवार बाजार तक लगभग 32 अतिक्रमण हटाए गए.