तालाबों का बढ़ेगा जलस्तर

  • प्री-मानसून से नदी तालाबों में भरेगा पानी

नागपुर. प्री-मानसून की बारिश में सिटी के तालाबों में पानी भरने शुरू हो गए है. एक दिन में तालाब में करीब 2 से 4 इंच तक पानी बढ़ गए हैं. मंगलवार को दोपहर में हुई बारिश ने लोगों को राहत पहुंचाई. तो वहीं दूसरी ओर यह तालाबों और नदियों के लिए भी फायदेमंद रहा. जानकारों का मानना है कि तालाब में पानी आने से क्षेत्र का भू-जलस्तर बढ़ेगा और दम तोड़ चुके ट्यूबवेल, हैंडपंप फिर से पानी उगलने लगेंगे. इधर, फुटाला और अंबाझरी तालाब में पानी की आवक बढ़ी है. हालांकि अभी भी मूसलधार बारिश की दरकार है.

प्री-मानसून की बारिश में ही सिटी के तालाब में भी पानी बढ़ने लगा है. गर्मी के दिनों में तालाब का जल स्तर तेजी से घट रहा था लेकिन अब बारिश के शुरू होने से तालाबों में वापस पानी बढ़ेगा. इससे क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है. लोगों का कहना है कि तालाब में पानी रहता है तो आसपास के पेयजल स्रोत रिचार्ज हो जाते हैं.

फुटाला-अंबाझरी में बढ़ा पानी

पिछले दो तीन दिनों से रह-रह कर हुई बारिश के दौरान फुटाला का जल स्तर थोड़ा जरूर बढ़ा है. हालांकि अभी भी गर्मी में घटे जलस्तर की पूर्ति नहीं हो पाई है. लेकिन आने वाले वक्त में तालाबों में पानी की पर्याप्त मात्रा होगी. इसके अलावा डेम और नदियों में भी पानी की मात्रा बढ़ जाएगी. इससे जमीन में पानी का भी जल स्तर बढ़ेगा 

मेंटेनेंस करना जरूरी

प्री-मानसून के आगमन के साथ ही पूरे जिला में अब रह-रह कर बारिश शुरू होने लग गई है. कुछ दिन से प्रतिदिन बारिश हो रही है. बारिश से किसानों में भी खुशी देखी जा रही है. वे खेती कार्य में जुट गए हैं, वहीं दूसरी ओर नदियों, तालाबों, कुओं सहित अन्य जलाशयों का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है. डेम और तालाबों की बाउंड्री का समय रहते मेंटेनेंस करना भी जरूरी है.