NDS, Nagpur

    नागपुर. कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद अनलॉक के तहत दूकानदारों को शर्तों के आधार पर छूट प्रदान की गई है. तीसरी लहर की संभावना के चलते कोरोना के नियमों का कड़ाई से पालन करने के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. यहां तक कि अनलॉक में मिली छूट कुछ कम भी की गई किंतु नियमों का उल्लंघन कम होने की बजाय लगातार बढ़ता जा रहा है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के लिए बने एनडीएस दस्ते की कार्रवाई का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है. सोमवार को दस्ते की ओर से हर जोन में कार्रवाई की गई जिसमें 19 प्रतिष्ठानों पर गाज गिरी. एनडीएस प्रमुख वीरसेन तांबे के मार्गदर्शन में टीमों ने हिस्सा लिया.

    होटल-रेस्टोरेंट में ताक पर नियम

    सोमवार को एनडीएस दस्ते की ओर से हुई कार्रवाई में सर्वाधिक होटल और रेस्टोरेंट में नियमों को ताक पर रखे जाने के मामले उजागर हुए हैं. कार्रवाई के दौरान लकड़गंज, सतरंजीपुरा और धंतोली जैसे 3 जोन में ही 4 होटल और रेस्टोरेंट के खिलाफ कार्रवाई की गई है. बताया जाता है कि नियमों के अनुसार विवाह समारोह में भी सीमित लोगों के उपस्थिति की छूट दी गई है. यहां तक कि केवल 3 घंटे का समय प्रदान किया गया है. किंतु विवाह समारोह में भी जमकर भीड़ उमड़ रही है जिससे एनडीएस दस्ते ने सोमवार को हनुमाननगर जोन स्थित कुम्भी समाज भवन में चल रहे विवाह समारोह के खिलाफ कार्रवाई की. यहां पर सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन नहीं किया जा रहा था.

    63 प्रतिष्ठान खंगाले

    मनपा के एनडीएस दस्ते ने जहां 19 प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई की, वहीं अलग-अलग जोन में 63 प्रतिष्ठानों और मंगल कार्यालयों की जांच की गई है. कार्रवाई के दौरान कुल 1.31 लाख रु. की वसूली की गई.