ST bus

  • छिंदवाड़ा की बस बंद
  • छात्रों की बस के साथ दूसरे राज्य जाने वाली बसों के भी यात्री घटेंगे

Loading

नागपुर. एसटी महामंडल का घाटा अभी और भी बढ़ने वाला है. फरवरी खत्म होने को है और नागपुर डिवीजन 106.85 करोड़ रुपए के घाटे में चल रही है. महाराष्ट्र में कोरोना का दूसरा स्ट्रेन आने से अब नागपुर डिवीजन की मुश्किलें और बढ़ने वाली है. एकतरफ जहां कोरोना के कारण यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट आने का डर है वहीं, दूसरी तरफ स्कूल-कॉलेजों के छात्रों की बसें भी बंद होगी. इधर, बुध‍वार को छिंदवाड़ा के लिए जाने वाली बस भी बंद कर दी गई. एसटी मैनेजर अनिल आमनेरकर का कहना है कि कोरोना को लेकर अभी कोई आदेश नहीं मिला है, लेकिन एक-दो दिनों में कुछ और बसों को भी बंद किया जा सकता है.

50 से 60 करोड़ और बढ़ सकता है घाटा

नागपुर डिवीजन पिछले साल की तुलना में 100 करोड़ से ज्यादा घाटे में है. लॉकडाउन के बाद एसटी महामंडल वापस पटरी पर लौट रहा था, लेकिन अब अचानक लॉकडाउन के बाद यह घाटा और 50 से 60 करोड़ रुपए बढ़ सकता है. यह एक अनुमान है. लेकिन अगर टोटल लॉकडाउन लगता है तो, यह आंकड़े और बढ़ जाएंगे. पिछले साल जहां 151 करोड़ 68 लाख रुपए मंडल ने कमाए थे तो इस साल अब तक सिर्फ 44 करोड़ 83 लाख रुपए ही मंडल ने कमाया है. 

महाराष्ट्र में ही सबसे ज्यादा मामले

राज्य के अंदर चलने वाली बसों को भी एक जिले से दूसरे जिले भेजने में भी जल्द ही निर्णय लेना होगा. क्योंकि महाराष्ट्र में पिछले सप्ताह कोरोना के नए मामलों में 81% की वृद्धि दर्ज की गई, मध्य प्रदेश में 43%, पंजाब में 31%, जम्मू-कश्मीर में 22%, छत्तीसगढ़ में 13% और हरियाणा 11% वृद्धि दर्ज की गई. इसके अलावा चंडीगढ़ में कोरोना के मामलों में 43% की वृद्धि देखी गई. ऐसे में इन राज्यों में जाने वाली बसों पर अगर रोक लगती है तो एसटी की मुश्किलें और बढ़ जाएंगी.   

यात्रियों की तेजी से घटेगी संख्या

जिस तरह से महाराष्ट्र में केस बढ़ रहे हैं ऐसे में दूसरे स्टेट से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या में कमी आएगी. इसके अलावा दूसरे राज्यों की बंदिशों का असर भी एसटी महामंडल को पड़ेगा. क्योंकि दिल्ली-मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों ने भी महाराष्ट्र से आने वाले लोगों के लिए टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है. दिल्ली में तो लोगों को निगेटिव RT-PCR दिखाने पर एंट्री मिलेगी. ऐसे में बाहर जाने वाले यात्री भी घट जाएंगे, जिसका नुकसान मंडल को होगा.