Cow
File Photo

  • गोवंश, बकरियां की भारी पैमाने पर चोरी

नागपुर. नागपुर जिले में किसानों के गाय, बैल, बकरी, मुर्गे आदि पशुओं की भारी संख्या में चोरी की जा रही है. खासकर नागपुर शहर से पचास किमी के दायरे में आने वाले गांवों में मवेशी चोरों ने आतंक मचा रखा है. किसानों के गोठों से हर दिन गाय, बैल, बकरी, मुर्गे आदि की चोरी की जा रही है. चोरों के हौसले इस कदर बुलद हैं कि चोर किसानों का पूरा का पूरा गोठा खाली कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि चोरों की कामठी और नागपुर के अवैध कत्लखानों से साठगांठ के चलते चोर आसानी से पशुधन चुरा रहे हैं.

बीते दो दिन में खापरखेड़ा थाना अंतर्गत दो घटनाएं प्रकाश में आई हैं. कामठी निवासी धनसिंह सिरोया का खापरखेड़ा से 6 किमी दूर वारेगांव में खेत है. इसमें वे पशुपालन भी करते हैं. बीते शुक्रवार की रात अज्ञात चोर ने उनके गोठे से गाय, बैल, बकरे-बकरियां सहित 28 नग पशु चुरा लिए जिसकी कीमत एक लाख रुपए बताई गई है.

इसी तरह खापरखेड़ा इलाके के पाटन निवासी किसान वसंतराव भगवान गवुकर का गांव के ही पास खेत है. खेत के गोठे में वे अपने पशुओं को रखते हैं और वहीं इनका पालनपोषण कर आजीविका चलाते हैं. बीते दिनों रात के समय वे पशुओं को खिलापिला कर घर में आ गए थे. रात के समय अज्ञात चोर ने उनके गोठे से 3 बैल, 5 गाय, 22 मुर्गियां सहित कुल 2,08,200 रुपए का पशुधन चुरा लिया. सुबह किसान गोठे पर पहुंचे तो पूरा गोठा खाली पड़ा था. खापरखेड़ा पुलिस दोनों मामलों की जांच कर रही है. अभी तक चोरों को पकड़ने में कोई सफलता नहीं मिली है.