Without Mask fine
प्रतीकात्मक तस्वीर

    नागपुर. महानगर में तेजी से कोरोना फैल रहा है. रोजाना हजारों की संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं. प्रशासन और शासन लगातार इसकी रोकथाम के लिए लॉकडाउन और पब्लिक सुविधाओं में कटौती कर रहे हैं. पुलिस प्रशासन दिन-रात नियमों का पालन करवाने मुस्तैद है. ऐसे में हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम कम से कम सोशल डिस्टेसिंग और सही तरीके से मास्क लगाकर बाहर निकलें. अगर जरूरी काम न हो तो घर से निकले ही ना.

    लेकिन अगर हम बाहर निकले तो सही तरीके से मास्क लगाएं जिससे मुंह और नाक ढंके हुए हों. लेकिन देखा ये जा रहा है कि लोग मास्क का उपयोग सिर्फ दिखावे के लिए कर रहे हैं. बाजारों में निकलने वाले लोग मास्क को गले में टांगकर घूमते हैं. कोई मास्क को अपनी दाढ़ी को ढंकने के लिए उपयोग करता है तो कोई मास्क लगा ही नहीं रहा है.  

    आप भी बनें जिम्मेदार

    कोरोना को रोकने में शासन-प्रशासन से ज्यादा आम इंसान की भूमिका अहम है. लोगों को ये समझान होगा कि जब वे सावधानी बरतेंगे तभी कोरोना की चेन टूटेगी. प्रशासन केवल नियम बना सकता है लेकिन पालन करने की जिम्मेदारी आम आदमी की होती है. इसलिए कोशिश करें कि वेबजह घर से बाहर न निकलें. वहीं जो लोग कोराना पॉजिटिव हैं वे प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए होम क्वारंटाइन रहे. लोगों से न मिलें. ताकि महानगर को कोरोना की महामारी से बचाया जा सके.