Tree Garbage, Mahavitaran Guest House

  • महावितरण गेस्ट हाउस के सामने की हालत

Loading

नागपुर. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में विकास कार्य तेजी से किया जा रहा है. मुख्य मार्गों से लेकर बस्तियों की छोटी सड़कों का सीमेंटीकरण किया जा रहा है, लेकिन सड़कों पर फैला हुआ कचरा दुर्घटनाओं को खुला आमंत्रण दे रहे हैं. इसका उदाहरण साफ तौर पर सेमिनरी हिल्स स्थित महावितरण गेस्ट हाउस के सामने देखा जा सकता है.

मनपा के गार्डन विभाग ने गेस्ट हाउस के सामने की सड़क पर फैली हुई टहनियों को छटाई तो कर दी लेकिन 15 दिनों से उसका कचरा वहीं पड़ा हुआ है. छटाई के बाद टहनी पड़े-पड़े वही सूख गई लेकिन कोई भी इन सूखी टहनियों और कचरे को उठाने अब तक नहीं आया है.

कोरोना के काल में ऊजा मंत्री नितिन राऊत का कार्यालय गेस्ट हाऊस में शिफ्ट हो गया है. सप्ताह में 3-4 बाद तो उनका यहां आना होता ही है. ऐसे में उनके कार्यालय के सामने कई दिनों से कचरा नहीं हटाना बेहद गंभीर बात है. नागरिकों को कहना है कि मंत्री के कार्यालय के सामने से ही कई दिनों तक साफ सफाई नहीं की जाती तो आम नागरिकों की समस्या पर कितनी गंभीरता से लिया जाता है यह इस परिसर की हालत देखकर लगाया जा सकता है.

फूटपाथ पर बढ़ रहा अतिक्रमण

इतनी ही नहीं इस मार्ग पर आधी से ज्यादा सड़क तो बिजली के खंभों ने ले लिये है. सड़क पर बिजली के खम्भे आने के कारण सड़क संकरी हो गई है. हालांकि इन खंभों से किसी भी वाहन चालक को यातायात में परेशानी तो नहीं होती लेकिन उनके साथ भयानक हादसा होने से इनकार नहीं किया जा सकता. रात के समय इस मार्ग पर बिलकूल भी रौशनी नहीं रहती है. ऐसे में आगे से आने वाले वाहनों की रौशनी से कई बार चालकों को आगे का रास्ता दिखाई नहीं देता और वाहन बिजली के खंभे से भड़ जाते है.

नागरिकों का कहना है कि महावितरण गेस्ट हाउस के समान की सड़क पर अंगद के पैर की तरह जमे खंभों को अब तक नहीं हटाया गया, तो प्रशासन अन्य सड़कों के बीच खड़े खंभों को क्या ही हटाएगी. इतना ही नहीं इस मार्ग पर अतिक्रमणकर्ताओं का कब्जा तेजी से बढ़ता जा रहा है.

सड़क के दोनों तरफ फूटपाथ पर लोगों झोपड़ीयां और टेंट बनाकर रह रहे है. कई लागों ने यहां सब्जी और फलों की दूकाने लगाने भी शुरू कर दी है. अतिक्रमण के कारण इस मार्ग की सौंदर्यता को ग्रहन लग गया है. यदि जल्द ही मनपा के दस्ते ने यहां कार्रवाई नहीं की तो इस मार्ग की दशा और भी खराब हो सकती है.