thane
Representational Pic

  • कम होने की बजाय बढ़ते जा रहे कोरोना मरीज

Loading

नागपुर. पिछले वर्ष मार्च महीने से शुरू हुआ कोरोना वाइरस का आतंक अब तक थमने का नाम नहीं ले रहा है. रोजाना मरीजों का आंकड़ा 300 के पार ही आ रहा है. ग्रामीण भागों की तुलना में सिटी में कोरोना का संक्रमण बरकरार है. वहीं दूसरी ओर वैक्सीनेशन भी जोरों पर चल रहा है. डर और असुरक्षा की भावना कम होने के साथ ही, अब हेल्थ वर्कर्स वैक्सीन लगाने के लिए बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं.

डॉक्टरों की मानें तो अब कोरोना वाइरस के साथ जीने की आदत डालना ही होगा. यही वजह है कि सावधानी और सतर्कता अब भी जरूरी है. कॉलेजों को छोड़ दिया जाये तो अब सब कुछ खुल गया है. लेकिन इसके साथ ही लोगों की लापरवाही भी बढ़ी है. यही लापरवाही भारी भी पड़ रही है. शनिवार को जिले में 7 मरीजों की मौत कोरोना की वजह से हो गई. इसके साथ ही अब तक मरने वालों का आंकड़ा 4,121 हो गया है.

वहीं 354 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें सबसे अधिक सिटी में 277 मरीज पाये गये. जबकि ग्रामीण भागों में 74 मरीज मिले हैं. अब तक जिले में 1,32,144 कोरोना ग्रस्त हो चुके हैं. चौबीस घंटे के भीतर जिले में 4,121 लोगों के टेस्ट किये गये. अब भी 3,553 एक्टिव केस मौजूद है. जबकि 435 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. अब भी जिले में रिकवरी रेट 94 फीसदी तक पहुंच गया है. 

सिटी में 94 फीसदी वैक्सीनेशन

कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन किया जा रहा है. शुरुआत में इसकी गति धीमी रही, लेकिन एक बार फिर जोर पकड़ती नजर आ रही है. विविध तरह के भ्रामक प्रचारों से दूर होकर अब हेल्थ वर्कर्स आगे आ रहे हैं. शनिवार को सिटी में 94.4 प्रतिशत और ग्रामीण में 83.43 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ. समूचे जिले में 88 प्रतिशत वैक्सीनेशन किया गया. सिटी में अब तक सबसे अधिक टीकाकरण शनिवार को ही हुआ है. जिले भर में कुल 12 केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है.

हर केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. शनिवार को हिंगना केंद्र पर 84, उपजिला अस्पताल कामठी 74, काटोल  98, उपजिला अस्पताल रामटेक 105, ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशिक्षण संस्था सावनेर में 80, उमरेड 45 और लता मंगेशकर अस्पताला हिंगना में 98 लोगों ने टीका लगाया. सिटी के पांच केंद्रों में एम्स में 133, मेयो में 87, मेडिकल 44, डागा 75 और महापालिका के पांचपावली प्राथमिक उपचार केंद्र पर 133 लोगों को टीके लगाये गये.