vaccine
Representative Image

  • 45 वर्ष से अधिक उम्र का वैक्सीनेशन रहेगा बंद

नागपुर. कोरोना से बचने के उपायों में केंद्र सरकार की ओर से भले ही वैक्सीनेशन कराने की अपील सभी राज्यों से की जा रही हो लेकिन पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो रही है. इसका ज्वलंत उदाहरण है कि अब वैक्सीन की आपूर्ति नहीं होने से सोमवार को 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण पूरी तरह बंद रहेगा. मनपा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण ही मनपा के सभी वैक्सीनेशन सेंटर बंद रखे जा रहे हैं. वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद पुन: 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने की जानकारी मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय चिलकर ने दी.

केवल 1,150 वैक्सीन का हुआ आवंटन

अति. आयुक्त राम जोशी ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने के लिए मनपा को केवल 1,150 वैक्सीन प्राप्त हुए हैं. पंजीकृत लोगों को सोमलवाड़ा, के.टी. नगर, मानेवाड़ा, बाबुलखेड़ा, ताजबाग, हंसापुरी, सतरंजीपुरा, पारडी, कपिलनगर और झिंगाबाई टाकली जैसे 10 केंद्रों पर उपलब्ध कराई गई. हालांकि रविवार को तो इन 10 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया, किंतु वैक्सीन खत्म होने से अब सोमवार को बंद रखा जा रहा है. उन्होंने बताया कि प्रत्येक केंद्र को 100 वैक्सीन दिए गए थे. इसके अलावा एम्स को 150 वैक्सीन उपलब्ध कराए गए. मेडिकल अस्पताल में कोवैक्सीन का दूसरा डोज देने की प्रक्रिया जारी रहेगी.

18 वर्ष से अधिक का जारी रहेगा वैक्सीनेशन

मनपा ने बताया कि गांधीनगर स्थित इंदिरा गांधी रुग्णालय, पांचपावली सूतिकागृह और इमामवाड़ा आइसोलेशन अस्पताल जैसे 3 अस्पतालों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को वैक्सीन देने की प्रक्रिया जारी रहेगी. 18 से 44 वर्ष उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए केवल ऑनलाइन पंजीयन करना ही जरूरी है. ऑनलाइन पंजीयन करने के बाद संबंधित को वैक्सीनेशन सेंटर से जो समय दिया गया, उसी समय पर उपस्थित रहना होगा. केंद्र पर भीड़ न हो, इसका ध्यान रखने की अपील भी की गई.