बिना मास्क घूमना पड़ा महंगा, 1.15 लाख रु. का वसूला जुर्माना

नागपुर. कोरोना से बचाव के उपायों में जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार मनपा की ओर से भले ही लोगों को मास्क पहनने की अनिवार्यता लागू की गई हो, किंतु निर्देशों के बावजूद मास्क नहीं पहनने से अब ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई का सिलसिला शुरू किया गया है.

गुरूवार को इसी श्रृंखला में मास्क के बिना घूमना उस समय कुछ लोगों को महंगा पड़ गया, जब मनपा के उपद्रव शोध दल ने अलग अलग हिस्सों में कार्रवाई कर 230 लोगों से 500 रु. प्रति व्यक्ति के अनुसार 1.15 लाख रु. का जु्र्माना वसूल किया. विशेषत: अबतक दस्ते की ओर से कुल 19,039 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर कुल 78.78 लाख रु. का जु्र्माना वसूल किया गया है.

धरमपेठ जोन में सर्वाधिक उल्लंघन

विशेषत: धरमपेठ जोन में लगातार इस नियम का उल्लंघन होता दिखाई दे रहा है. कार्रवाई के अनुसार दस्ते ने धरमपेठ जोन में सर्वाधिक 53 लोगों से जुर्माना वसूल किया. इसके अलावा लक्ष्मीनगर जोन में 26, हनुमाननगर जोन में 23, धंतोली जोन में 14, नेहरूनगर जोन में 11, गांधीबाग जोन में 15, सतरंजीपुरा जोन में 16, लकडगंज जोन में 8, आसीनगर जोन में 23, मंगलवारी जोन में 37 और मनपा मुख्यालय में भी 4 लोगों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

त्यौहारों के बाद कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना चिकित्सा वैज्ञानिकों की ओर से जताई जा रही है. जिससे मनपा की ओर से लोगों को त्यौहारों के दौरान सतर्क रहने की अपील की जा रही है. किंतु आलम यह है कि कुछ लोगों की लापरवाह कार्यप्रणाली के चलते दूसरों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.