Water Waste

Loading

नागपुर. एक ओर महानगरपालिका आयुक्त तुकाराम मुंढे प्रशासन की कार्यप्रणाली सुधारने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, दूसरी तरफ विभिन्न विभागों में अब भी लापरवाही का आलम है. अभ्यंकरनगर परिसर में भरोसा सेल के पास पानी की लाइन का एक वाल्व करीब 15 दिनों से खराब है और लगातार पानी बह रहा है. अभी तक हजारों लीटर पानी बर्बाद हो चुका है, लेकिन संबंधित विभाग ने सुध लेने की कोशिश नहीं की. लगता है कि मनपा प्रशासन को हर बार तरह इस बारे में शिकायत का इंतजार है. जब तक शिकायत नहीं आएगी, वाल्व सुधारा नहीं जाएगा.

भूल गए पिछली गर्मी का जलसंकट
ज्ञात हो कि वर्ष 2019 की गर्मी में शहर को भीषण जलसंकट का सामना करना पड़ा था. यहां तक कि इतिहास में पहली बार मनपा को जल कटौती करनी पड़ी थी. उस दौरान मनपा द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए चलाए गए पानी बचाओ अभियान में ही पानी की तरह पैसा बहाया गया. लेकिन एक वर्ष बाद मनपा के संबंधित विभाग की अभियान की जागरूकता से अनभिज्ञ नजर आ रहे हैं.

स्थानीय जनता ने आरोप लगाया कि मनपा ने पानी सप्लाई का काम प्राइवेट कम्पनियों को सौंप दिया है. लॉकडाउन के कारण इस बार शहर में पानी का उपयोग काफी सीमित रहा है. ऐसे में कम्पनियों ने लापरवाही बरतना शुरू कर दिया है. लोगों ने कहा कि इस वाल्व को जल्द से जल्द ठीक किया जाना चाहिए ताकि पानी की बर्बादी बंद हो.