Sai Mandir at Ajni Chowk?
File Photo

Loading

नागपुर. एक ओर वर्धा रोड पर डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है. वहीं दूसरी ओर फ्लाईओवर से सटे निवासियों के घरों के कम्पाउंड वॉल से वाजन चालकों को भारी समस्या का सामना करना पड रहा है. साईमंदीर से लेकर अजनी चौक तक सड़क संकरी होने के कारण प्रशासन ने संबंधित विभाग ने स्थानीय नागरिकों को वॉल कम्पाउंड पिछे करने के आदेश जारी किये है. बावजूद इसके कई लोगों ने कम्पाउंड वॉल को पिछे नहीं किया है. इसी कारण पहले से ही संकरी सड़क और संकरी हो गई है. सड़क के किनारे कही कम्पाउंड वॉल होने और कहीं नहीं होने से संकरी सड़क की चौडाई असंतूलित हो गई है. प्रशासन की लापरवाही के कारण इस मार्ग पर वाहन चालकों के साथ किसी भी वक्त गंभीर हादसा हो सकता है. 

पुरानी दिवारें बनी मुसिबत
अजनी चौक स्थित मेट्रो स्टेशन के ठिक बाद एक डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है. जो की सिधे एयरपोर्ट के पास उतरेंगा. फलाईओवर की दोनों ओर की लैडिंग से सड़क संकरी हो गई है. संकरी मार्ग से एक समय में एक कार और मोटर साइकील जा सके इतनी जी जगह बची है. वाहनों की यातायात में चालकों को कोई परेशानी न हो इस लिए सड़क को चौड़ा किया जा रहा है.

प्रशासन ने इसके लिए सड़क किनारे स्थित मकान मालकों को भुमिअधिग्रहन की राशि देकर अपने घरों के कम्पाउंड वॉल पिछे करने के आदेश दिये है. प्रशासन के आदेश का पालन करते हुए कुछ ही लोगों ने अपनी नई कम्पाउंड वॉल बना ली है लेकिन पुरानी दिवार वैसे ही खड़ी है जिसे अब तक तोड़ा नहीं गया है.  वहीं कई जमीन धारक ऐसे है जिन्होंने अब तक अपनी कम्पाउंड वॉल को पिछे नहीं किया है. यह स्थिति फ्लाईओवर के दोनों तरफ की है. 

सिग्नल छुटते ही लगता ट्राफिक जाम
साई मंदीर चौक का ट्राफिक छुटते ही फ्लाईओवर के पास सुबह से लेकर रात तक कई बार ट्राफिक जाम लग जाता है. संकर सड़क से एक दो वाहन ही एक समय पर गुजर पाते है. खास तौर पर शाम के दौरान सिग्नल से छुटते ही कुछ दूरी पर जाने के बाद वाहनों की गति पर ब्रेक लग जाते है. कम्पाउंड वॉल, संकरी सड़क और घातक मोड के कारण वाहनों की रफ्तार बैल गाड़ी के बराबर हो जाती है. ऐसे में साई मंदीर चौक तक ट्राफिक जाम लग जाता है. कुछ ही सेकंड के रास्ते के लिए चालकों को करीब 10 से 12 मिनट इंतजार करना पडता है. 

दोनों सड़कों पर कई गड्ढें
इतना ही नहीं मार्ग संकरी होने के बावजूद कुछ लोग अपने चार पहिया वाहनों को सड़क पर ही पार्क करते है. इससे यातायात प्रभावित होती है लेकिन संबंधित विभाग नागरिकों की समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा है. इस मार्ग पर कई टू व्हीलर वाहन चालक रॉग साइड वाहन लेकर घूस जाते है. इसके अलावा पुलिया के दोनो ओर की सड़कों पर एक नहीं बल्कि दर्जनों गड्ढें हो चुके है. बारिश पानी जमा हो जाने से गड्ढें दिखाई नहीं देते है और गड्ढों में से गाड़ी ले जाने पर वाहन चाकल गिर रहे है. अजनी की ओर से आने वाले मार्ग पर पुलिया के पास आधी सड़क पर डामरीकरन कर छोड़ दिया गया है. आधी सड़क पर इतने गड्ढें हो गए है कि जहां टू व्हीलर का गुजरना मतलब अपनी मौत को बुलावा देने के बराबर है. बावजूद इसके गड्ढों को भरा नहीं जा रहा है.