Dowry

  • पति समेत 4 पर मामला दर्ज

नागपुर. पांचपावली थानांतर्गत पति द्वारा पत्नी को बार-बार दहेज के प्रताड़ित किए जाने का मामला सामने आया है. पुलिस ने प्लॉट नंबर 14, सॉमिल परिसर लष्करीबाग निवासी गगनप्रीत कौर कपूर (29) की शिकायत पर पति अमनदीपसिंह कपूर, ससुर महेंद्रसिंह ज्ञानसिंह कपूर, सास सुशीला कौर कपूर और ननद गुरप्रीतकौर सप्रा पर दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज किया है.

फरियादी वर्तमान में प्लॉट नंबर 32 सिद्धार्थनगर किदवई स्कूल समीप निवासी अपने माता-पिता के घर रह रही है. 21 मई 2016 को पंजाबी रीतिरिवाज के साथ गगनप्रीत की शादी अमनदीप सिंह से हुई. अमनदीप की एएसके सर्विसेस नामक मसाले की एजेंसी है. फरियादी के पिता हरदेवसिंह हरनामासिंह वाण ने 15,00,000 रुपये खर्च कर अपनी बेटी की शादी की थी. शादी के 1 महीने बाद ही पति और ससुराल वालों का उसके प्रति बर्ताव बदल गया.

जान से मारने की दी धमकी

खाना बनाने को लेकर सास अक्सर उसके साथ विवाद करते रहती थी. पति समेत अन्य परिवार के सदस्य मायके से पैसे लाने के लिए उसे अक्सर ताना देते थे. वर्ष 2016 में पति ने उसे अपने मायके से एक फोरव्हीलर और 2 लाख रुपये नकद लाने के लिए कहा और घर से बाहर निकाल दिया. पिता ने बेटी गृहस्थी बचाने के लिए उसे एक लाख रुपये नकद देकर घर भेज दिया. कुछ समय तक ठीक से रहने के बाद उसे फिर पैसों के लिए प्रताड़ित किया जाने लगा.

इस दौरान गर्भवती होने के बाद भी बेंगलोर से आई ननद का वह पूरा काम करती थी. पति उसे कारोबार के लिए पिता से पैसे मांगने पर दबाव डालता था. पैसे मांगने से इंकार करने पर सभी उसके साथ गालीगलौज और मारपीट करते थे. वर्ष 2018 में उसने बेटे को जन्म दिया. बावजूद इसके उसे लेकर किसी का बर्ताव नहीं बदला.

दहेज मांगने और मारपीट करने को लेकर इसके पहले भी पुलिस में शिकायत की गई थी, लेकिन समाज के नागरिकों के बीच हुए समझौते के कारण शिकायत वापस ले ली गई. कुछ समय तक अच्छे से रहने के बाद दोबारा उसके साथ दहेज के लिए मारपीट की जाती थी. पति और परिवार के सदस्यों ने घर के नीचे स्थित आरा मशीन में काट देने की तक धमकी दे दी. इसे गंभीरता से लेते हुए गगनप्रीत की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है.