File Photo
File Photo

नागपुर. कोरोना संक्रमण के भले ही दिन-ब-दिन आंकड़े कम आते दिखाई दे रहे हों, लेकिन विशेषज्ञों ने सर्दियों में कोरोना के फैलने की संभावनाएं जताई हैं. अत: मास्क पहनने और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन बदस्तूर जारी रखने की हिदायत दी जा रही है. एक ओर अभी भी महामारी का कानून लागू है, दूसरी ओर नियम का उल्लंघन कर बिना मास्क घूमनेवालों का सिलसिला बदस्तूर जारी है. इसका उदाहरण उस समय देखने को मिला, जब मनपा के एनडीएस दस्ते ने अलग-अलग जोन में कार्रवाई कर कुल 140 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की. साथ ही मास्क नहीं पहनने के लिए कुल 70,000 रु. का जुर्माना भी वसूल किया.

अब तक 1.04 करोड़ की वसूली

उल्लेखनीय है कि कोरोना से पूरी तरह निपटने के लिए लॉकडाउन में शिथिलता देने के बावजूद प्रशासन की ओर से मास्क की अनिवार्यता बरकरार रखी थी. यहां तक कि इसका नियम तोड़नेवालों पर पहले 200 रु. का जुर्माना रखा गया था. किंतु कम जुर्माना होने से लगातार नियमों का उल्लंघन हो रहा था, जिससे प्रशासन ने जुर्माना की राशि 500 रु. कर दी गई. किंतु बिना मास्क घूमनेवालों की संख्या कम नहीं हुई. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अबतक दस्ते ने कुल 24,244 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की, जिसमें 1.04 करोड़ का जुर्माना वसूल किया. 

मनपा मुख्यालय में भी कार्रवाई

मनपा ने अलग-अलग जोनल कार्यालय परिसर के अलावा गुरुवार को मनपा मुख्यालय में भी बिना मास्क घूमनेवाले 2 लोगों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया गया. लक्ष्मीनगर जोन में 22, धरमपेठ जोन में 30, हनुमाननगर जोन में 20, धंतोली जोन में 7, नेहरूनगर जोन में 12, गांधीबाग जोन में 10, सतरंजीपुरा जोन में 7, लकड़गंज जोन में 9, आसीनगर जोन में 9 और मंगलवारी जोन में कुल 12 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. विशेषत: 500 रु. का जुर्माना किए जाने के बाद दस्ते ने 18,774 लोगों पर कार्रवाई कर 93.87 लाख रु. की वसूली की है.