RUB पर काम : नागरिकों की नाक पर दम

  • सदर का चक्कर लगाकर परेशान हो रहे लोग

नागपुर. कामठी रोड पर गड्डीगोदाम के पास रेलवे अंडरब्रिज पर पिछले कई दिनों से काम जारी है. इसके चलते कामठी रोड गड्डीगोदाम से लेकर कड़बी चौक तक बंद होने से अब नागरिकों की नाक पर दम आ चुका है. इस रोड पर जरूरी काम से रोज आने जाने वाले नागरिक बैरिकेड्स को देखकर मन मसोसकर रह जाते हैं. हर कोई यहां खड़े गार्ड से पूछता है कि कब खुलेगा. लेकिन न जवाब देने को कोई तैयार नहीं है. न कोई नागरिक सूचना, न कोई अच्छा सर्विस रोड. बस बैरिकेड्स से रोड को बंद कर छोड़ दिया गया है. वाहन चालक मन ही मन भलाबुरा कहकर निकल रहे हैं.

उखड़ी सड़क को बनाया सर्विस रोड

नागरिकों की मुसीबत इसलिए ज्यादा बढ़ी हुई है क्योंकि हाईवे को रोककर जिस रोड को पर्यायी मार्ग बनाया गया है वह रास्ता पहले ही बेहाल है. कड़बी चौक से बर्डी की ओर जाने के लिए मंगलवारी सदर की ओर जाने वाले आरओबी फ्लाईओवर का रास्ता दिया गया है. इसके बाद मंगलवारी से गड्डीगोदाम की ओर जाने वाली गली है.

इस गली की अड़चन से बचने के लिए कुछ लोग सदर के सखाराम मेश्राम चौक की ओर बढ़ते हैं लेकिन वे सदर के ट्रैफिक में और धीमे हो जाते हैं. इसलिए लोगों को घूमकर फिर से गड्डीगोदाम चौक होकर फिर एलआईसी चौक पहुंचना पड़ता है. सदर से घूमने पर चक्कर काटना पड़ता है तो दूसरी ओर गली में घुसने पर अवैध रोड ब्रेकर का सामना करना पड़ता है.

पहले ही आरओबी की परत इतनी उखड़ी हुई है कि यहां से निकलते समय वाहनों के कलपुर्जे हिल जाते हैं. इस मार्ग खराब होने से वाहनों को धीमे चलना पड़ता है. धैर्य जवाब दे जाता है. गली के भी बड़े-बड़े गड्ढे और खड़े ब्रेकर से हो दिमाग ही खराब हो जाता है. इसके बाद गड्डीगोदाम वाले रोड पर दुरुस्ती के लिए आए वाहनों की कतारों से होकर गुजरना पड़ता है.

रोजाना अटकते हैं एम्बुलेंस

शहर के मध्यभाग के अस्पतालों तक मरीजों को पहुंचाने के लिए कामठी की ओर से रोजाना अनेक एंबुलेंस वाहन शहर में प्रवेश करते हैं. ये सभी कड़बी चौक पर सायरन बजाती हुई अटक जाती हैं. लेकिन यहां से डायवर्ट होने के कारण इनकी रफ्तार धीमी पड़ जाती है. इसके बाद आरओबी के गड्ढे, अवैध ब्रेकर और सदर की ट्रैफिक से जब एंबुलेंस का सामना हो जाता है तो गंभीर मरीजों की जान पर बन आती है.