मिशन जल परिषद का 101 वनराई बांध पूर्ण

  • त्र्यंबकेश्वर, पेठ, सुरगाणा, दिंडोरी में मिला प्रतिसाद

Loading

नाशिक. जिले के त्र्यंबकेश्वर (Trimbakeshwar), पेठ, सुरगाणा, दिंडोरी तहसील में जल परिषद मिशन (Jal Parishad Mission) द्वारा जल परिषद 101 वनराई बांध (Vanrai Dams) अभियान पूर्ण हुआ है। ग्रामीणों के श्रमदान से वनराई बांधों का निर्माण किया गया है। विशेष यह है कि शुरू किए गए अभियान को ग्रामीणों का भरपूर प्रतिसाद मिलने से पूरे तहसीलों में यह अभियान कार्यान्वित हुआ और गांव-पाड़े में वनराई बांध का निर्माण किया गया। 

‘न स्वार्थ के लिए न राजनीति के लिए सिर्फ दौड़ पानी के लिए’ इस घोष वाक्य के तहत हरसूल स्थित जल परिषद ने मिशन जल परिषद 101 वनराई बांध अभियान शुरू किया। त्र्यंबकेश्वर के शेवगापाड़ा स्थित ग्रामीण और जल परिषद मित्र के संयुक्त तत्वावधान में शुरू हुए मिशन जल परिषद अभियान में त्र्यंबकेश्वर, पेठ, सुरगाणा, दिंडोरी तहसीलों में ग्रामीणों के श्रमदान से वनराई बांध का निर्माण किया गया।

स्थानीय पदाधिकारियों ने किया स्वयंस्फूर्त श्रमदान 

ग्राम पंचायत विभाग, कृषि विभाग, तरुण मित्र, शिक्षक, वन विभाग, सामाजिक कार्यकर्ता, पदाधिकारी, सरपंच, पुलिस पाटिल, स्थानीय पदाधिकारी आदि ने स्वयंस्फूर्त श्रमदान किया। पानी का महत्व और महसूस होने वाली जल किल्लत यह केवल जरूरत नहीं बल्कि जीवनदायिनी है। पानी होगा तो कृषि, रोजगार, यातायात और मानवी घटकों का विकास होगा। इन तहसीलों में पर्याप्त बारिश होने के बाद भी गर्मी में ग्रामीणों को जल किल्लत का सामना करना पड़ता है। कुछ परिसर में एक हंडा पानी के लिए रात भर जागना पड़ता है, जिसे ध्यान में रखते हुए जल परिषद के सदस्य और मिशन जल परिषद के जनक पोपट महाले, अनिल बोरसे आदि ने अतिदुर्गम और गर्मी में जल किल्लत का सामना करने वाले शेवगापाड़ा स्थित पाड़े के ग्रामीणों के श्रमदान से मिशन जल परिषद 101 वनराई बांध अभियान शुरू किया। 

वर्तमानर  में 101 वनराई बांध ग्रामीणों के श्रमदान से पूर्ण हुए है। आगामी समय में ग्रामीणों के श्रमदान से ओर भी वनराई बांध का निर्माण किया जाएगा। तहसीलों में 178 वनराई बांध का निर्माण किया गया है। पेठ, त्र्यंबकेश्वर, दिंडोरी, सुरगाणा तहसील के आमलोण, जातेगाव, हातलोंढी, काकडदरी, तांदलाचीबारी, गोलदरी, सावरपाडा, मुरूमटी, खरवल, शेवगापाडा, आडगाव, हातरूंडी, चिंचवड, पिपलपाड़ा, ओझरखेड़, जुनोठी, मोहदांड, चोलमुख, कहांडचोंड, बेडसे, कढवईपाडा, कुलवंडी, मोखनल, बोरवण आदि गांवों के ग्रामीणों ने श्रमदान के माध्यम से 5 से अधिक वनराई बांध का निर्माण किया। सुरगाणा पंचायत समिति की सभापति मनीषा महाले, हरसूल हिंदुस्थान पेट्रोलियम के संजय गायकवाड़, सरपंच सविता गावीत, उप सरपंच नितीन देवरगावकर, हीरामण इंगले, खडेराव डावरे, निलेश मोरे, अवनित बग्गा, तुषार वाघमारे आदि ने वनराई बांध निर्माण के लिए बोरिया उपलब्ध कराई।

ग्रामीणों के श्रमदान से पूर्ण हुआ अभियान

पानी का महत्व ग्रामीणों को समझ में आने के बाद इस अभियान को ग्रामीणों ने स्वयंस्फूर्ती से श्रमदान कर सफल बनाया। हजारों की संख्या में ग्रामीण और अनेक विभाग एक साथ आकर श्रमदान किया। परिणामस्वरूप मिशन जल परिषद 101 वनराई बांध अभियान पूर्ण हुआ। कुछ परिसर में बड़े तौर पर वनराई बांध निर्माण का कार्य शुरू है, जो आगामी दो-तीन माह में पूर्ण हो जाएगा।

– पोपट महाले, जल परिषद सदस्य