13507 किसानों को मिला फैसलों का बीमा कवच

Loading

पेठ. इस वर्ष खरीफ मौसम की फसल को खतरा होने के चिन्ह दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में सूखाग्रस्त और पानी की मार से पीड़ित पेठ तहसील में 13507 किसानों किसानों ने फसल बीमा योजना का आधार लिया है. पेठ तहसील में is वर्ष 25 प्रतिशत से भी कम बारिश होने से बीवाई की गई चावल और नागली की फसल को भारी नुकसान हुआ है. नुकसान ग्रस्त किसानों को भरपाई एक एक ही आधार है और वो प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना है.

आखिरी तारीख 31 जुलाई तक 10562 किसानों ने ऑनलाइन और 2945 किसानों ने ऑफलाइन बीमा प्राप्त किया. इस साल पिछले साल की तुलना में तिगुना बीमा धारकों की बढ़ोतरी हुई है. कृषी विभाग की ओर से किसानों में की गई जनजागृति और ऑनलाइन बीमा भरने के लिए दी गई सुविधा के कारण बीमा प्राप्त करना आसान हो गया. 100 प्रतिशत भरपाई देने की मांग पेठ तहसील के चावल, नागली और वरई की फसलों का पूरा नुकसान हुआ है. अगले दिनों होने वाली बारिश का भी किसानों को कोई फायदा नहीं होगा इसलिए बीमा कंपनी किसानों को बीमे का पूरा लाभ दे ऐसी मांग ज़ोर पकड़ने लगी है. पिछले साल बीना कंपनी ने ग्रामीण इलाकों के अधिकांश किसानों को भरी गई किस्तों से भी कम रकम दी थी जिससे किसान ने नाराजी जताई थी.

जंगल की जमीन वाले किसानों को भी मिलेगा लाभ

जंगली भागों में ऑफलाइन सुविधा, अधिवासी भागों में किसान जंगली पट्टों में खेती करते हैं. उनके पास भूमि अभिलेख नहीं होता ऐसे किसान ऑनलाइन बीमा नहीं ले सकते. ऐसे फॉरेस्ट प्लॉट धारकों के लिए ऑफलाइन सुविधा उपलब्ध कर देने से बीमा धारकों की संख्या में अधिक बढ़ोतरी हुई है. हर साल बदलने वाले मौसम और बारिश में बदलाव के कारण किसानों को फसलों के सुरक्षित रहने का भरोसा नहीं होते इस लिए प्रधान मंत्री राष्ट्रीय फसल बीमा योजना में इस साल विक्रमी पंजीकरण किए गए. जिन किसानों के पास भूमि अभिलेख नहीं लेकिन जंगल की ज़मीन है ऐसे किसानों को भी इस योजना का लाभ लेने के लिए समाविष्ट किया गया है.