Coronavirus

Loading

नाशिकरोड. कोरोना की लहर को रोकने के लिए नाशिकरोड रेलवे स्टेशन पर गुरुवार से हर यात्री का स्वास्थ्य परीक्षण शुरू किया गया. पहले दिन शाम तक 680 यात्रियों की जांच की गई. इनमें से 21 संदिग्ध मरीज पाए गए. प्रशासन ने राहत की सांस ली, जब यह स्पष्ट हो गया कि रैपिड एंटीजन टेस्ट के दौरान उन्हें कोरोना नहीं था.

बिटको कोविड केंद्र के प्रमुख डॉ. जितेन्द्र धनेश्वर, डॉ. अभय सोनवणे, प्रधान स्टेशन मास्टर आर. के. कुठार, वरिष्ठ वाणिज्यिक निरीक्षक कुंदन महापात्र, आरपीएफ के वरिष्ठ निरीक्षक एन. वी गुहिलोत की टीम ने आज से यात्रियों की जांच शुरू कर दी. यदि यात्री को कोरोना पाया जाता है, तो उसे बिटको में भर्ती कराया जाएगा. धनेश्वर ने कहा कि अगले आदेश तक स्वास्थ्य जांच जारी रहेगी. स्टेशन पर केवल एक प्रवेश द्वार खुला है. वहां एक अलग कमरा शुरू किया गया है. स्टेशन को साफ और कीटाणुरहित किया जा रहा है.

कोविड स्पेशल और फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के शुभारंभ के बावजूद, 5000 रेल यात्री हर दिन नाशिक रोड पर आ रहे हैं. स्क्रीनिंग पहले की जा रही है क्योंकि आने वालों की संख्या बड़ी है. संदिग्ध पाए जाने पर ही कोरोना टेस्ट लिया जा रहा है. मनपा ने चौबीसों घंटे 3 मेडिकल टीमों को तैनात किया है. रेलवे सुरक्षा बल, टिकट निरीक्षकों और रेलवे कर्मचारियों द्वारा उनकी सहायता की जा रही है.

दिल्ली, गुजरात, गोवा और राजस्थान में कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ रही है. इसलिए, प्रशासन दिल्ली से आने वाली मंगला और हरिद्वार एक्सप्रेस के यात्रियों पर नज़र रख रहा है और उत्तर भारत से आने वाली ट्रेनों पर नज़र रखी जा रही है. यदि उनके पास RTPCR परीक्षण प्रमाणपत्र है, तो यात्रियों को तुरंत छोड़ने की अनुमति है. यदि नहीं तो स्क्रीनिंग और अन्य परीक्षण आयोजित किए जा रहे हैं. मनपा ने इस स्टेशन पर प्रत्येक में तीन व्यक्तियों के तीन दस्ते नियुक्त किए हैं और वे सुबह 8 बजे से चौबीस घंटे काम करेंगे. टीम यात्रियों की स्क्रीनिंग, परीक्षण और रिपोर्ट करेगी. डॉ अभय सोनवणे इस टीम के प्रमुख हैं.