नाइजीरियन समेत 5 हैकर गिरफ्तार

  • अंतर्राज्यीय बैंक अकाउंट हैकिंग गिरोह का पर्दाफाश
  • 2.6 करोड़ रुपए बैंक खाते से ऑनलाइन निकाले
  • एक्सिस बैंक से धुले विकास बैंक के करंट अकाउंट खाते को किया हैक

धुलिया. क्राइम ब्रांच पुलिस ने एक्सिस बैंक में ऑनलाइन बैंक अकाउंट हैक करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. नाइजीरियन व्यक्ति समेत दिल्ली और इंदौर से  पांच अकाउंट हैकर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. संदिग्धों को मंगलवार तक पुलिस कस्टडी में जांच के लिए रखने के आदेश न्यायालय ने दिए हैं. पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 9 जून 2020 को अज्ञात बैंक अकाउंट हैकर ने धुलिया की एक्सिस बैंक से धुले विकास बैंक के करंट अकाउंट खाते को हैक कर देश की विभिन्न 18 बैंकों के 27 खातेदारों के अकाउंट से 2 करोड़ 6 लाख 50 हजार  165  रुपये की ऑनलाइन ठगी की थी.

मैनेजर ने पुलिस से की थी शिकायत

इस घटना की शिकायत एक्सिस बैंक के मैनेजर ने सिटी पुलिस थाने में दर्ज कराई थी. जिसमें एक्सिस बैंक अकाउंट होल्डर धुले विकास बैंक के मौजूदा खाते को 8 जून, 2020 को हैक कर लिया गया था और देश के विभिन्न हिस्सों में 18 बैंकों के 27 खातों में ऑनलाइन 2 करोड़ 6 लाख 50 हजार 165 रुपये की ठगी की गई थी.

पुलिस ने ठगों के खातों को किया सील

हैकर ने प्रारंभ में ठगी के रुपये  को 27 खातों में वर्गीकृत किया, फिर 69 खातों में और फिर 21 खातों में इस तरह देश भर में कुल 117 विभिन्न बैंक खातों में जमा हुआ. ८८,८१,१७३ रुपये पुलिस ने ठगों के खातों को सील कर  दिया है. स्थानीय अपराध शाखा के पुलिस निरीक्षक शिवाजी बुध्वंत के अनुसार तकनीकी विश्लेषण और अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए दो टीमों का गठन किया गया था.

ठगों में महिला भी शामिल

एक नाइजीरियाई व्यक्ति सहित पांच लोगों को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था, जिनमें एक महिला भी शामिल थी.  यह जानकारी पुलिस अधीक्षक चिन्मय पंडित ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत बच्चव, स्थानीय अपराध शाखा के इंस्पेक्टर शिवाजी बुधवंत, शहर के पुलिस निरीक्षक हेमंत पाटिल सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे. पुलिस ने दिल्ली से दीपक राजुकर चित्रा ओल्ड महावीर नगर, दिल्ली , नितिका दीपक चित्रा 30  ओल्ड महावीर नगर, दिल्ली ,टोबाचीकु जोसप ओकोरो उर्फप्रेस अंसल हाउसिंग, ग्रेट नोएडा (यूपी) रमन कुमार दर्शन कुमार   तिलक नगर, दिल्ली अवतार सिंह उर्फहैप्पी वारेआम सिंह  तिलक नगर, दिल्ली को गिरफ्तार किया गया है.

कार्रवाई में शामिल कर्मचारी

पुलिस इंस्पेक्टर शिवाजी बुधवंत, सायबर विशेषज्ञ व्रजेश गुजराथी, सहायक इन्स्पेक्टर श्रीकांत पाटिल,उमेश बोरसे, सारिका कोडापे, पीएसआई हनुमान उगले,  संजय पाटिल, रवि माली,  संदीप पाटिल, अशोक पाटिल, श्रीशेल जाधव, सुनील पाटिल, मनोज महाजन, मनोज बागुल, विशाल पाटिल, उमेश पाटिल,रेणुका भानगुडे ने आरोपियों को इंदौर और दिल्ली से गिरफ्तार किया है.