Maharashtra Vaccination Updates: Now corona vaccine will also be given to homeless people in Navi Mumbai, NMMC starts vaccination campaign
PTI Photo

    नाशिक. नाशिक महानगरपालिका कमिश्नर कैलाश जाधव (Nashik Municipal Corporation Commissioner Kailash Jadhav) ने कहा कि नाशिकवासियों ने जो सहयोग दिया है वह प्रशंसनीय है और कुछ माह तक ऐसे ही सहयोग करें। आज की स्थिति में टीकाकरण (Vaccination) केवल 10 से 15% हुआ है, जो 70% तक पहुंचने के बाद कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को हम रोक पाएंगे। वे अपने कार्यालय में पत्रकारों के साथ चर्चा कर रहे थे। 

    उन्होंने कहा कि सरकारी नियमों का सख्ती से पालन होना जरूरी है। कम से कम एक साल तक नागरिक सार्वजनिक समारोह में भीड़ न करें। जब तक 70 प्रतिशत टीकाकरण नहीं होगा तब तक हम अपने आप को सुरक्षित नहीं मान सकते। मांग के तहत टीका की आपूर्ति नहीं हो रही है। फिर भी प्राप्त होने वाले टीके का वितरण किया जा रहा है।

    लंबे समय तक बरतनी होगी सावधानी

    उन्होंने कहा कि अब तक केवल 10 से 15 प्रतिशत नागरिकों का टीकाकरण हो चुका है। अभी हमें लंबे समय तक सावधानी बरतनी है। कोरोना संक्रमन खत्म हुआ ऐसा न सोचते हुए नागरिक नियमों का पालन करते रहें। आज की स्थिति में विविध अस्पताल में 3 हजार मरीजों पर उपचार शुरू है तो 2 हजार मरीज होम आईसोलेशन में हैं। पृथककरण और सामाजिक अंतर का उल्लंघन करने पर कोरोना संक्रमन कभी कम नहीं होगा इसलिए सभी मरीज और नागरिकों को सावधानी बरतने की जरूरत है। कोरोना की पहली लहर में वरिष्ठ नागरिक तो दूसरी लहर में युवा फंसे।

    बच्चों का न मनाएं जन्मदिवस

    विशेषज्ञों की मानें तो तीसरी लहर में छोटे बच्चों को लेकर अधिक सावधानी बरतनी होगी इसलिए बच्चे के स्वास्थ्य की ओर अधिक ध्यान देकर नियमों का सख्ती से पालन करें। बच्चों का जन्मदिवस न मनाएं। उन्हें सार्वजनिक कार्यक्रमों में लेकर न जाए। नाशिक में अब तक 3 लाख नागरिकों को पहला टीका लगाया गया है तो डेढ़ लाख नागरिकों ने दूसरा टीका लगाया है। 14 लाख आबादी होने वाले नाशिक में 70 प्रतिशत नागरिकों ने टीका लगाना आवश्यक है तभी हम अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकते है। 18 साल से अधिक सभी नागरिक टीका लगवाएं। ऐसी अपील भी उन्होंने की।