Pits of Highway No. 6 are giving invitation to accidents
File Photo

  • लोक निर्माण विभाग की उदासीनता
  • शहादा मार्ग से गुजरते हैं बड़े-बड़े वाहन

Loading

शिरपुर. लोक निर्माण विभाग की उदासीनता के कारण शिरपुर-शहादा मार्ग खुलेआम दुर्घटनाओं को दावत दे रहा है. हर साल सड़क का निर्माण करने सरकार लाखों रुपये खर्च कर रही है. अधिकारियों और स्थानीय नेताओं  की मिलीभगत से हर साल फंड को हजम किया जा रहा है और नाम मात्र सड़कों की मरम्मत कराई जा रही है. इसी तरह की हालत शहादा-शिरपुर मार्ग की भी है, जिसे बुरहानपुर अन्क्लेश्वर महामार्ग भी कहा जाता है. शहादा हाइवे से बड़े पैमाने पर भारी वाहन गुजर रहे हैं. इसके चलते जगह-जगह बड़े पैमाने पर गड्ढे हो जाने से सड़क दुर्घटनाओं में वृद्धि हो गई है.

पिछले 8 दिन में 3 सड़क दुर्घटनाएं

हाइवे पर आए दिन हो रही दुर्घटनाओं से लोग भी परेशान हैं. गुजरात और मध्य प्रदेश के लिए यहां से रोजाना कई वाहन गुजरते हैं. यहां पिछले 8 दिनों में भारी वाहनों के कारण हुए गड्ढों से इस राजमार्ग पर तीन दुर्घटनाएं हुई हैं. इसलिए ये गड्ढे जानलेवा साबित हो रहे हैं. लोक निर्माण विभाग इन सबसे अनजान बना हुआ है. अधिकारी इस मार्ग की निधि से मोटी मलाई काट रहे हैं, जिसका खामियाजा लोगों को अपनी जान गंवा कर भुगतना पड़ रहा है.  

4 दिन पहले फंस गया था संतरे से भरा ट्रक

चार दिन पहले नागपुर से संतरा लेकर आ रहा एक ट्रक भटाने गांव के पास पुल पर गड्ढों को बचाते समय  फंस गया. गड्ढों के कारण ड्राइवर ने वाहन से नियंत्रण खो दिया था. इसके बावजूद उसने सूझबूझ से ट्रक को नीचे गिरने से बचा लिया. यह ट्रक अगर नीचे गिर जाता तो भीषण हादसा होता था.

शिकायतों पर अधिकारी नहीं देते ध्यान

 रविवार को गड्ढों के कारण एक दुर्घटना में दो मोटरसाइकिल शामिल थी. इसके अलावा सुबह शिरपुर से शहादा जाने वाले एक ट्रक का स्टेयरिंग व्हील भामपुर गांव के पास राजमार्ग पर गड्ढों के कारण ढीला हो गया. यहां भी ड्राइवर द्वारा तत्काल ट्रक पर काबू पा लेने से हादसा टल गया. बहरहाल हाइवे पर बने गड्ढे जानलेवा साबित हो रहे हैं. इसकी शिकायतें अधिकारियों से बार-बार की जा रही है. इसके बावजूद गड्ढे पाटने और सड़क के मजबूतीकरण की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है.    

विभाग की अनदेखी का खामियाजा भुगत रहे लोग

इस राजमार्ग पर बने पुल और सड़कों में कई जगह बड़े-बड़े  गड्ढे हैं, लेकिन हाईवे पर निर्माण विभाग द्वारा इसकी अनदेखी की जा रही है. परिणामस्वरूप, दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्धि के कारण नागरिकों की जानें जा रही हैं. शिरपुर-शहादा राजमार्ग पर भारी वाहनों ने बहुत सारे गड्ढे कर दिए हैं. इसके चलते ड्राइवरों को वाहन चलाते समय बड़सावधानी बरतनी पड़ रही है.