11 policemen lost their lives in Corona in Navi Mumbai

Loading

  • मृतक के परिवार में 2 नए पॉजिटिव
  • शहर का माहौल गमगीन
  • स्वैब लेने के 5 दिन बाद आई रिपोर्ट

साक्री. शहर में कोरोना ने एक और जान ले ली है.शहर के मध्य में होटल व्यवसायी की जिला अस्पताल में शनिवार को सुबह कोरोना के उपचार के दौरान मौत हो गई है. जिससे शहर में हड़कंप मचने के साथ ही शहर शोक में डूब गया है. मृतक होटल व्यवसायी (उम्र 60) सामाजिक कार्यकर्ता था और शहर में  आयोजित हर कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेता था. उक्त मृतक के सभी परिजन फिलहाल क्वारन्टाइन में है और उन्हीं से नए 2 परिजन पॉजिटिव आए हैं.

उक्त होटल व्यवसायी अपनी व्यवस्था से खुद जिला अस्पताल अपनी जांच कराने पहुंचा था. लेकिन उसको केवल इसलिए वहां से बगैर जांच के खदेड़ दिया था कि उसके अपने साक्री शहर में जांच केंद्र खुला हुआ है. नवभारत ने इस घटना पर समाचार भी प्रकाशित किया था और इसके अप्रिय परिणाम की भी आशंका जताई थी. बगैर जांच वापस लौटे इस व्यवसायी की आखिर साक्री में ही जांच कराई गई. वहां भी और एक चूक की गई.

12 लोगों को किया गया क्वारंटाइन

स्वैब लेने के 5 दिन के बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने की घोषणा की गई.उसके बाद उसके 10 परिजन और 2 होटल में काम करनेवाले मजदूरों को (5 दिन बाद) क्वारन्टाइन किया गया. इन क्वारन्टाइन हुए परिजनों की रिपोर्ट आने में फिर से विलंब हुआ. अब उक्त 12 में से 2 नए मामले उजागर हुए हैं. जो मृतक के सगे परिजन हैं. शहर में कोरोना के नित नए निकलने वाले मामलों से एक ओर प्रशासन हैरान है, वहीं आम लोगों में भय पसरा हुआ है. लेकिन इस भय की प्रतिक्रिया सावधानी में नहीं असमंजस में परिवर्तित हो गई है.

 3 लोगों ने अब तक कोरोना से हारी जंग

शहर में अब तक कोरोना के प्रकोप से 3 मौतें हुई हैं. जिसमें सभी 55 वर्ष से ज्यादा आयुवर्ग के रोगी थे. इसी आयुवर्ग के काफी मरीज स्वस्थ होकर भी लौटे हैं. तहसील में अब तक कोरोना संक्रमण के लगभग 70 मामलें उजागर हुए हैं. उक्त मामलों का अध्ययन नहीं किया जा रहा है. लगभग हर मामले के पीछे कोरोना प्रकोप को आमंत्रित करनेवाला स्त्रोत कोई सामाजिक समारोह या जमावड़ा ही रहा है.

कोई जमावड़े का संज्ञान नहीं लिया गया, उस पर नियंत्रण करने की कोशिश भी नहीं हो रही हैं. उसी के साथ पिंपलनेर के पॉजिटिव मरीज दंपति जिन्हें पहले छोड़ दिया गया और बाद में तहसीलदार व पुलिस निरीक्षक को भेजकर आनन फानन में कब्जे में लेकर क्वारन्टाइन किया गया. अस्पताल में खुद की मर्जी और व्यवस्था से जिला अस्पताल जांच के लिए जानेवाले साक्री के व्यवसायी को पहले तो खदेड़ दिया गया, बाद में इलाज के लिए वहीं 50 किमी से लाया गया, और इस चक्कर में हुए विलंब ने उसकी जान ले ली.

नवभारत पहले ही किया था आगाह

उक्त मृतक व्यवसायी के नजदीकी परिजन में पहले ही एक पॉजिटिव घोषित हुआ है, अब नए मामलों में उसी परिवार से 2 पॉजिटिव घोषित हुए हैं. नवभारत ने पहले भी कई बार अपने समाचारों में कोरोना के बढ़ते प्रकोप का स्त्रोत बाहर से आने वाले संपर्क से ही हो रहा है और उस पर नजर रखे जाने की गुहार लगाई थी. लेकिन अब तक उस पर कोई कदम नहीं उठाया गया है. उक्त मृतक के संक्रमण के पीछे भी शायद ऐसी ही वजह है, जिसकी चर्चा शहर में अब हो रही है.