तीन दिसंबर से शुरू होगी बॅकलॉग की परीक्षा

नाशिक. सावित्रीबाई फुले पुणे विद्यापीठ ने अंतिम वर्ष को छोड़कर अन्य वर्ष के बॅकलॉग विषय की परीक्षा के लिए कार्यक्रम घोषित किया गया है. इसके तहत यह परीक्षा 3 से 16 दिसंबर के बीच होगी. इसी समय श्रेणीसुधार और बहि:स्थ पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष के छात्रों की परीक्षा ली जाएगी.

बॅकलॉग सहित अन्य पाठ्यक्रम की परीक्षा केवल ऑनलाइन के माध्यम से सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच ली जाएगी. जिन छात्रों के पास मोबाइल, लैपटॉप, संगणक या टैब इसमें से कोई भी सुविधा ऑन लाइन परीक्षा के लिए उपलब्ध नहीं होगी, उन्हें अपने महाविद्यालय या नजदीक के महाविद्यालय पहुंचकर परीक्षा दे सकते हैं. ऐसी सूचना विद्यापीठ ने महाविद्यालयों की दी. इस परीक्षा का विस्तृत समय सूची जल्द ही प्रसिद्ध की जाएगी.

यह जानकारी परीक्षा व मूल्यमापन मंडल के संचालक महेश काकडे ने दी. अप्रैल माह में नहीं हुई बॅकलॉग विषय का प्रात्यक्षिक, मौखिक, प्रोजेक्ट, सेमिनार सहित अन्य महाविद्यालय के स्तर पर परीक्षा का आयोजन कोरोना की पार्श्वभूमि पर विद्यापीठ द्वारा दिए गए मार्गदर्शक सूचना के तहत करें.

महाविद्यालय के शिक्षकों ने उनके बीसीयूडी लॉग इन कर सभी संबंधित छात्रों के अंक विद्यापीठ के लिंक का उपयोग कर 30 नवंबर तक दर्ज करें. ऐसी अपील परीक्षा व मूल्य मापन मंडल ने की. दरमियान अंतिम वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा में तांत्रिक समस्या के चलते कॉपी करने की बात सामने आई है, जिसकी पुनरावृत्ति बॅकलॉक की परीक्षा में न हो, इसलिए विद्यापीठ ने यह परीक्षा प्रॉक्टर्ड प्रणाली का उपयोग कर देने की बात की थी. परंतु नेटवर्क समस्या के चलते परीक्षा देते समय छात्रों को अपनी सीट से उठना पड़ा. परीक्षा का स्थान बदलने का असर नतीजों पर होने से छात्रों ने प्रॉक्टर्ड प्रणाली का विरोध किया है. इसलिए विद्यापीठ ने प्रॉक्टर्ड के बजाए अन्य मार्ग से परीक्षा पर कैसे नियंत्रण रखे. इस बारे में विचार शुरू कर दिया है.