अमलनेर के पत्थर दरवाजे का भूमिपूजन

Loading

अमलनेर. पुरातन कालीन शहर का वैभव पत्थर दरवाजे के नवीनीकरण कार्य का भूमिपूजन विधायक अनिल पाटिल, पूर्व विधायक कृषिभूषण साहेबराव पाटिल के हाथों और अमलनेर की नगराध्यक्ष पुष्पलता पाटिल की उपस्थिति में किया गया. 

पत्थर गेट का पूर्वी मीनार 24 जुलाई 2019 को बारिश से क्षतिग्रस्त हो गया था, इसलिए अस्थायी बोरों की व्यवस्था की गई थी. भविष्य में क्षतिग्रस्त इलाका फिर से गिर सकता है. इसके चलते जान-माल के भारी नुकसान को देखते हुए एहतियात के तौर पर भारी ट्रैफिक को अन्य मार्गों से डायवर्ट किया गया  है.

ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

विधायक और कृषिभूषण साहेबराव पाटिल ने इस काम के लिए प्रयास किये हैं. पिछले कुछ महीनों से पत्थर के दरवाजे के मरम्मत के काम का अधिकृत आदेश दिया गया है. अब यह काम शुरू होकर दरवाजा बन जाने से यहां होने वाली ट्रैफिक नहीं होगी. पिछले वर्ष से पत्थर के जर्जर गेट और एक साल पहले पूर्वी मीनार के ढहने के कारण धुलिया-चोपडा स्टेट हाईवे पर यातायात बंद है. 

चोपड़ा-धुलिया स्टेट हाइवे चल रहा बंद

पूर्व विधायक साहेबराव पाटिल ने नगर निगम को इस गेट की देखभाल करने और इसकी मरम्मत करने का निर्देश दिया था. इसके चलते नगराध्यक्ष पुष्पलता पाटिल और नगरसेवकों ने एक प्रस्ताव पुरातत्व विभाग को भेजा था. तदनुसार, नासिक डिवीजन के पुरातत्व विभाग के निदेशक तेजस गर्ग ने राष्ट्रीय स्मारक सूची से दगड़ी दरवाजा वेस को हटाने और रख-रखाव और मरम्मत के लिए नगरपालिका को सौंपने की सिफारिश की है.

1 करोड़, 99 हजार रुपए होंगे खर्च

इस दरवाजे की मरम्मत के लिए लगभग 1 करोड़ 12 लाख 99 हजार 273 रुपयों के काम का आदेश अमन कंस्ट्रक्शन को दिया गया. इस समय मुख्याधिकारी विंध्या गायकवाड़, विनोद लंबोले, संजय चौधरी, अभियंता संजय पाटिल, ठेकेदार चेतन शाह, चेतन सुनार, शीतल देशमुख, बाबू सालुंखे, नरेंद्र संदानशिव, महेश जोशी, मिलिंद चौधरी, नगरसेवक मनोज दाजीबा पाटील, नरेंद्र संदनशिव, संजय पाटील,निशांत अग्रवाल,विवेक पाटील,रवि पाटील,बाबू सालुंखे,यनेश्वर पाटील,दीपक पाटील,साखरलाल महाजन,बबली पाठक आदि उपस्थित थे.