onion
File Photo

    Loading

    लासलगांव. स्थानीय बाजार समिति में प्याज (Onion) व्यापारियों के मंडी न आने, कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) प्याज व्यापारियों, मजदूरों के ना होने, इलाज और मजदूरों की मौत की आशंका के कारण नीलामी (Auction) प्रक्रिया सोमवार को नहीं हुई, जिससे मंडी एक ठहराव पर आ गई है। विंचूर उप-बाजार में नीलामी भी बंद कर दी गई। लासलगांव बाजार समिति के व्यापारियों ने 25 अप्रैल तक प्याज की नीलामी में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। 

    एक ओर लाल प्याज के मौसम का अंतिम चरण, दूसरी ओर गर्मियों में प्याज के बढ़ते आगमन के कारण नीलामी प्रक्रिया रोक दी गई। इस फैसले से बाजार समिति का वित्तीय कारोबार प्रभावित हुआ है। लासलगांव ट्रेडर्स एसोसिएशन ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण बाजार समिति को 25 अप्रैल तक नीलामी में भाग नहीं लेने को कहा है। 

    कोरोना के चलते नीलामी प्रक्रिया बंद

    लासलगांव बाजार समिति के पांच व्यापारी और उनके परिवार कोरोना से प्रभावित हैं। कुछ व्यापारियों के स्टालों पर कर्मचारी भी प्रभावित हुए हैं। इसलिए पिछले 8 दिनों में कोरोना से कुछ लोगों को मौत भी है इसलिए मार्केट कमेटी में भारी डर है। बाजार समिति में नीलामी सोमवार को बंद थी क्योंकि कोई भी ऐसी स्थिति में नीलामी करने के मूड में नहीं था। मंडी समिति की अध्यक्ष सुवर्णा जगताप ने बताया कि लॉकडाउन अवधि के दौरान आवश्यक व्यापारों को खुला रखने के आदेश हैं। बाजार समिति को 3 दिनों के लिए बंद नहीं किया जा सकता है इसलिए, बाजार समिति प्रशासन को यह तय करना होगा कि व्यापारियों द्वारा की गई मांग पर क्या निर्णय लिया जाए। इसलिए, मैंने इस संबंध में मार्गदर्शन के लिए जिला रजिस्ट्रार को लिखा है।

    2 से 3 दिनों में सुव्यवस्थित हो जाएगी नीलामी

    व्यापारी संघ के अध्यक्ष नंदकुमार डागा ने कहा कि हमारे साथी व्यापारियों के ना होने के कारण नीलामी प्रक्रिया कैसे शुरू करें, कुछ ने अपनी जान भी गंवा दी हमारा भी एक परिवार है। मार्केट कमेटी के सचिव नरेंद्र वाधवने ने कहा कि विंचूर सब-मार्केट यार्ड में प्याज की नीलामी 2 से 3 दिनों में सुव्यवस्थित हो जाएगी। पिंपलगांव बाजार समिति में प्याज की आवक सोमवार को बढ़ गई थी क्योंकि लासलगांव बाजार समिति के साथ-साथ विंचूर उप-बाजार बंद था। पिंपलगांव में सार्वजनिक कर्फ्यू लगाया गया है और अन्य व्यवसाय 30 अप्रैल तक बंद हैं। मार्केट कमेटी भी बंद होने की आशंका के चलते सोमवार को आमद बढ़ गई थी। यहां लाल प्याज की कीमत न्यूनतम 600, अधिकतम 1000 और औसत 800 रुपये प्रति क्विंटल है। साथ ही, गर्मी में प्याज की औसत कीमत 1450 रुपये प्रति क्विंटल थी।