कमोडिटी मॉर्गेज लोन स्कीम शुरू करने का निर्णय

  • योजना का किसान उठाएं लाभ : सुवर्णा जगताप

लासलगांव. निफाड़ तहसील में मकई और सोयाबीन की कटाई शुरू हो गई है. लासलगांव मार्केट कमेटी ने वर्ष 2020-21 के लिए कमोडिटी मॉर्गेज लोन स्कीम शुरू करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है ताकि बाजार के परिसर में कृषि उत्पादन की एक साथ बिक्री के कारण बाजार की कीमतों में गिरावट न हो. ऐसी सूचना मंडी समिति की अध्यक्ष सुवर्णा जगताप द्वारा दी गई. 1990-91 से महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड, पुणे द्वारा कार्यान्वित इस योजना के तहत, मार्केट कमेटी मकई, सोयाबीन, चना और गेहूं के लिए सीजन 2020-21 के लिए बंधक ऋण योजना लागू करेगी, जिस के अनुसार इस योजना के तहत केवल उत्पादक किसानों को कर्ज दिया जाएगा.

किसान को राशि का होगा भुगतान

जिस दिन महाराष्ट्र राज्य भंडारण निगम के गोदाम में उत्पादन रखा जाएगा, उस दिन के बाजार मूल्य को ध्यान में रखते हुए, मार्केट कमेटी वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन की प्राप्ति के अनुसार संबंधित किसान को राशि का भुगतान करेगी. संबंधित किसान के खाते की जानकारी और मकई, सोयाबीन, चना और भूमि अभिलेख ज़मीन पर लगाए गए गेहूं और उत्पादित माल के आधार पर, किसानों को 75 प्रतिशत मूल्य का भुगतान 06 महीने की अवधि के लिए 06 प्रतिशत ब्याज पर जमानत के रूप में किया जाएगा.

6 माह के लिए 8 प्रश ब्याज

अगले 06 महीनों के लिए ब्याज दर 08 प्रतिशत और उसके बाद के अगले 06 महीनों के लिए 12 प्रतिशत होगी. 18 महीने के बाद ऋण के भुगतान के लिए समय नहीं बढ़ाया जाएगा. हालांकि, क्षेत्र के किसानों को इस योजना का अधिकतम लाभ उठाना चाहिए. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, 9922631241 पर कॉल करें.