Positivity discussion between Minister of State for Railways Raosaheb Danve and MP Hemant Godse

    Loading

    नाशिक. मध्य रेल (Central Railway) से मनमाड़-इगतपुरी (Manmad-Igatpuri) तक नई रेल लाइन (New Railway Line) की लंबाई बढ़ाकर कसारा स्टेशन तक बढ़ाने की सांसद हेमंत गोडसे (MP Hemant Godse) की मांग पर रेल राज्य मंत्री (Minister of State for Railways) रावसाहब दानवे (Raosaheb Danve) ने सकारात्मकता दिखाई है। इसी मांग को देखते हुए नई रेल लाइन (रिसर्च ऑफ रेलवे लाइन) का सर्वेक्षण करने के लिए जल्द ही उच्च पदस्थ रेल अधिकारियों की बैठक बुलाई जाएगी और मनमाड़-इगतपुरी से कसारा के बीच रेलवे लाइन का विस्तार करने का निर्णय लिया जाएगा।

    इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए सांसद हेमंत गोडसे ने बताया नाशिक-मुंबई ट्रेन यात्रा में समय की बचत होगी और नाशिक-मुंबई लोकल सर्विस के शुभारंभ का मार्ग भी प्रशस्त होगा। दिल्ली में अधिवेशन के दौरान सांसद हेमंत गोडसे ने रेल राज्य मंत्री रावसाहब दानवे पाटिल से मुलाकात कर मामले पर चर्चा की। इसके नतीजे में मनमाड़-नाशिक-इगतपुरी के बीच नई रेल लाइन बिछाई जाने का मार्ग खुल गया है। साथ ही कल्याण से कसारा तक नई रेल लाइन बिछाने का काम भी चल रहा है। रेल द्वारा नाशिक से मुंबई की दूरी लगभग 180 किमी है।

    हालांकि, कसारा से इगतपुरी के बीच के घाट, पहाड़ की घाटियां, रेलवे को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए कसारा और इगतपुरी के बीच रेल इंजनों पर अतिरिक्त लोकोमोटिव इंजन लगाए जाते हैं, जिससे घाट की चढ़ाई पार की जाती है। परंतु इसमें रेल का समय और पैसा दोनों खर्च होता है। अब रेल लाइन को नए सिरे से जोड़ना सुविधाजनक है। रेल लाइनों पर सुरंगों के निर्माण को अत्याधुनिक मशीनरी द्वारा सुगम बनाया गया है। इसलिए इगतपुरी और कसारा के बीच एक सुरंग बनाना, उसका व्यास बढ़ाना और ऊंचाइयों से उच्च गति रेल परिवहन प्रदान करना सुविधाजनक हो गया है। इसलिए इगतपुरी से कसारा के बीच एक नई रेल लाइन को जोड़कर नाशिक और मुंबई के बीच यात्रा के समय को कम किया जा सकता है।

    नाशिक और मुंबई के बीच राजधानी एक्सप्रेस को केवल ढ़ाई घंटे लगते हैं, लेकिन पंचवटी एक्सप्रेस को पहुंचने में लगभग चार घंटे लगते हैं। यदि यह रेल लाइन इगतपुरी-कसरा के बीच भी बिछाई जाती है तो इससे घाट क्षेत्र में रेलवे का अतिरिक्त समय बचेगा। गोडसे ने रेल राज्य मंत्री दानवे को इस काम की जिम्मेदारी लेने के लिए अनुरोध किया। दानवे ने भी यह महसूस करने के बाद सकारात्मकता दिखाई है कि गोडसे की मांग जायज है। रेल मंत्रालय की एक विशेष टीम जल्द ही कसारा और इगतपुरी के बीच रेलवे लाइन का निरीक्षण करेगी और इस संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया जाएगा। बैठक के दौरान सांसद गोडसे को आश्वासन देते हुए दानवे ने तद्नुसार नई लाइन के निर्माण को मंजूरी दी और रेल लाइन का निर्माण शुरू किए जाने की उम्मीद जताई।

    घाट मार्ग की बाधा होगी दूर

    नई मनमाड़-इगतपुरी रेल लाइन को अगर सीधे कसारा ले जाया जाता है तो इस रूट पर समय की काफी बचत होगी। तो रेल को भी पैसे की बचत होगी। फिलहाल इगतपुरी-कसारा रेल लाइन पर इंजन लगाने के बावजूद घाट पर ट्रेन रुकती है। इस नई रेलवे लाइन से सुरंगों का व्यास बढ़ाया जाएगा। इगतपुरी और कसारा के बीच घाट रोड पर इस रेल लाइन के बिछाने से तेजी से यात्रा करना संभव होगा और इससे नाशिक और मुंबई के बीच स्थानीय सेवाओं के शुभारंभ का मार्ग भी प्रशस्त होगा।

    इगतपुरी और कसारा के बीच ट्रेन के समय में कमी के कारण नाशिक और मुंबई के दो प्रमुख शहर करीब होंगे, जो विकास को और गति देगा और नाशिक के लिए स्थानीय सेवाओं के आसान लॉन्च का मार्ग भी प्रशस्त करेगा।

    - हेमंत गोडसे, सांसद, नाशिक