तंत्रनिकेतन प्रवेश के लिए अवधि बढ़ी

  • 5 तक छात्र कर सकते हैं पंजीकरण

नाशिक. तंत्रनिकेतन पाठ्यक्रम प्रवेश प्रक्रिया के लिए तंत्रशिक्षा संचालनालय ने नए सिरे से समय सूची घोषित की है. इसके तहत 5 दिसंबर तक छात्र पंजीकरण कर सकते हैं. राज्य की 1 लाख 17 हजार सीटों के लिए 30 सितंबर तक 97 हजार छात्रों ने पंजीकरण किया था.

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए तंत्रशिक्षा संचालनालय ने तंत्रनिकेतन पाठ्यक्रम के प्रवेश ऑनलाइन पद्धति से करने का निर्णय लिया. इसके चलते इस साल छात्रों को घर से ही आवेदन करने की अनुमति दी गई. विशेष यह है कि इस साल कक्षा 10वीं का नतीजा 26 प्रतिशत बढ़ गया है. इसके तहत अब तक 97 हजार छात्रों में से 73 हजार छात्रों ने आवेदन भरे. परंतु मराठा आरक्षण स्थगित होने के बाद प्रवेश प्रक्रिया रुक गई.

अब  मराठा समाज को खुले प्रवर्ग से प्रवेश देने का निर्णय लेने से प्रवेश प्रक्रिया एक बार फिर शुरू हो गई है. इसके तहत तंत्रशिक्षा संचालनालय ने प्रवेश के लिए नई समय सूची घोषित की. 5 दिसंबर तक छात्र प्रवेश के लिए पंजीकरण कर सकते हैं. 12 दिसंबर को प्रवेश के लिए अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी.

40 और 45 प्रतिशत अंक पर भी प्रवेश

राज्य में तंत्रनिकेतन, औषधि निर्माण पदविकाओं को ओबीसी और विविध प्रवर्ग के छात्रों को अब 40 प्रतिशत अंक तो खुले प्रवर्ग के छात्रों को 45 प्रतिशत अंक पर प्रवेश मिलने वाला है. इसके पहले यह शर्त 45 से 50 प्रतिशत थी. परंतु अधिक छात्रों को प्रवेश मिले, इसलिए गुणवत्ता को नजरअंदाज करते हुए प्रवेश के लिए प्रतिशत कम किया गया है.