निवृत्तिनाथ महाराज समाधि संस्थान में चुनाव की प्रक्रिया शुरू

त्र्यंबकेश्वर. संतश्रेष्ठ श्री निवृत्तिनाथ महाराज समाधि संस्थान के विश्वस्त मंडल के चुनाव की घोषणा धर्मादाय उपायुक्त, नाशिक विभाग की ओर से की गयी है। विश्वस्त मंडल में 13 सदस्य हैं, इसमें तीन विश्वस्त वंश परंपरागत पुजारी परिवार से नियुक्त होते हैं। जबकि 1 विश्वस्त त्र्यंबकेश्वर नगर परिषद (Trimbakeshwar Municipal Council) के मुख्याधिकारी अथवा उनके प्रतिनिधि पदसिद्ध रहते हैं। अन्य विश्वस्तों का चयन धर्मादाय सह आयुक्त व उप आयुक्त कार्यालय से किया जाता है।

17 तक दे सकते हैं संमति पत्र

इस दरमियान नवनियुक्त विश्वस्त पद चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार जिन्हें विश्वस्त के रूप में कार्य करने की इच्छा है, वह अपना संमति पत्र 17 दिसंबर तक धर्मादाय उपायुक्त, नाशिक के कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके लिए इच्छुकों ने गठजोड़ शुरू कर दिया है। निर्धारित समय समाप्त होने के बाद 18 दिसंबर को साक्षात्कार  होगा। संतश्रेष्ठ श्री निवृत्तिनाथ महाराज समाधि मंदिर वारकरी श्रद्धालुओं का श्रद्धा स्थान है। प्रत्येक एकादशी को वारकरी श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

मंदिर का हो रहा जीर्णोद्धार

इसके अलावा पौष वद्य एकादशी को संतश्रेष्ठ श्री निवृत्तिनाथ महाराज यात्रा भी आयोजित की जाती है, जिसमें करीब दो लाख श्रद्धालु शामिल होते हैं। वर्तमान में निवृत्तिनाथ समाधि मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य जोरों पर है, जो नवनियुक्त विश्वस्तों के कार्यकाल में पूर्ण होगा। मौजूदा विश्वस्त मंडल ने आषाढ वारी के लिए जाने वाला नाथ का चांदी का रथ, श्रद्धालुओं के लिए भक्त निवास का निर्माण, मंदिर जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण करने का प्रयास किया। अब नए विश्वस्त मंडल में किसे मौका मिलता है, इस ओर श्रद्धालु और ग्रामीणों की निगाहें लगी हुई हैं।