प्रतिबंधित प्लास्टिक का उत्पादन करने वाले कारखानों की होगी तलाशी

Loading

नाशिक. राज्य सरकार (State government) के निर्देशानुसार अप्रैल 2018 से नाशिक मनपा (Nashik Municipal Corporation) द्वारा प्लास्टिक (Plastic)  पर प्रतिबंध (ban) लगाए जाने के बाद भी मनपा की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि शहर में बड़ी संख्या में खतरनाक प्लास्टिक आ रहे हैं. कमिश्नर कैलास जाधव (Commissioner Kailas Jadhav) ने सॉलिड वेस्ट डिपार्टमेंट (Solid Waste Department) को ऐसी फैक्ट्रियों की तलाश करने का निर्देश दिया है, क्योंकि यह संदेह है कि शहर में और उसके आसपास प्लास्टिक का उत्पादन हो रहा है.

प्लास्टिक की रोकथाम को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया गया है, क्योंकि घंटा गाड़ियों में बड़ी मात्रा में प्लास्टिक उर्वरक भी आ रहा है. जबकि मनपा ने प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए दंडात्मक कार्रवाई की है. मनपा ने प्लास्टिक का उत्पादन करने वाले कारखानों के लिए एक खोज अभियान भी शुरू किया है. पर्यावरण मंत्रालय (Ministry of Environment)  ने 23 मार्च को महाराष्ट्र प्लास्टिक और थर्मोकोल नॉन-डिग्रेडेबल गुड्स (उत्पादन, उपयोग, बिक्री, परिवहन, हैंडलिंग, भंडारण) अधिसूचना -2018 जारी किया है. महाराष्ट्र गैर-अवशिष्ट अपशिष्ट (नियंत्रण) अधिनियम, 2006 की धारा 12 के तहत, उपायुक्त, स्वच्छता निरीक्षकों, स्वास्थ्य निरीक्षकों, स्वास्थ्य अधिकारियों, वार्ड अधिकारियों को इस अधिसूचना को लागू करने और नियमों के तहत कार्रवाई करने के लिए उनके अधिकार क्षेत्र में नगर आयुक्त द्वारा अधिकृत किया गया है. 

मनपा ने राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार 1 अप्रैल, 2018 से शहर में प्लास्टिक प्रतिबंध लगाया है. इसलिए, पिछले ढाई साल से नगर पालिका ने प्लास्टिक का उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. अब तक 1145 नागरिकों और व्यापारियों के खिलाफ प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए कार्रवाई की गई है और उनके पास से लगभग 45 लाख रुपए के प्लास्टिक बरामद किए गए हैं.  मनपा ने इस संबंध में 2 मामले भी दर्ज किए हैं.

हालांकि आयुक्त जाधव ने प्लास्टिक विरोधी अभियान को तेज करने का निर्देश दिया है क्योंकि शहर में प्लास्टिक का प्रवाह कार्रवाई के बावजूद बंद नहीं हो रहा है. संभागीय अधिकारी शहर में खोज करेंगे, साथ ही शहर के आसपास और आसपास के छोटे और बड़े प्लास्टिक कारखाने भी देखेंगे जहां तलाश की जाएगी. भले ही राज्य में प्लास्टिक पर प्रतिबंध है, नाशिक में ऑनलाइन शॉपिंग, साथ ही विदेशों से आने वाले सामानों में एक उच्च प्लास्टिक कवर लगा होता है. मनपा की घंटा गाड़ियों में बड़ी संख्या में प्लास्टिक होते हैं, जो कैरीबैग के साथ ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से आते हैं. इसलिए, विदेशों से आने वाले सामानों के साथ-साथ अब ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से आने वाले प्लास्टिक पर भी ध्यान दिया जाएगा. ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियों के गोदामों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए गए हैं.