तीन चरणों में बांटा जाएगा अनाज

    मालेगांव. शासन के निर्देशानुसार जून माह का नियमित एवं निःशुल्क खाद्यान्न दुकानदारों को उपलब्ध करा दिया गया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण खाद्य योजना के तहत अंत्योदय (Antyodaya) और प्राथमिकता वाले परिवारों के लाभार्थियों को प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न (Foodgrains) दिया जाएगा।

    खाद्यान्न का वितरण पांच जून से शुरू हो गया है। 30 जून तक तीन चरणों (Three Phases) में अनाज बांटा जाएगा। केसरी कार्ड धारकों को गेहूं 8 रुपये और चावल 12 रुपये किलो दिया जाएगा।

    दुकानदारों को दिया गया जून माह का अनाज

    महामारी के चलते सरकार ने कुछ महीनों के लिए मुफ्त अनाज देने की घोषणा की है। इसी के अनुसार जून माह का अनाज प्राप्त हो गया है। अंत्योदय एवं प्राथमिकता वाले परिवारों के लाभार्थियों को 5 से 15 जून तक नियमित एवं निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा। अगले चरण में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण खाद्य योजना के लाभार्थियों को 25 जून तक खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। 26 से 30 जून तक लाभ से वंचित रहे लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। गेहूं और चावल मुफ्त हैं और राशन दुकानदारों को निर्देश दिया गया है कि वे कार्डधारकों को प्रति कार्ड 20 रुपये प्रति किलो चीनी भी दें। नागरिकों से आग्रह किया जाता है कि वे खाद्यान्न खरीदते समय दुकानों में भीड़ न लगाएं, बल्कि शारीरिक अंतर रखें और मास्क पहनें।

    ऑरेंज कार्ड धारकों को लाभ

    ऑरेंज कार्डधारकों को भी अनाज का लाभ मिलेगा। उन्हें प्रति सदस्य एक किलो गेहूं और चावल दिया जाएगा। गेहूं 8 रुपये और चावल 12 रुपये में मिलेगा। अंत्योदय में सरकारी दरों पर 25 किलो गेहूं, 10 किलो चावल और 1 किलो चीनी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण खाद्य योजना के तहत प्राथमिकता वाले परिवार के लाभार्थियों को प्रति सदस्य 3 किलो गेहूं, 2 किलो चावल, प्रति सदस्य दिया जाएगा।