निजीकरण को लेकर रेलवे कर्मचारियों में भारी आक्रोश, नेशनल रेल्वे मजदूर यूनियन ने निकाला मोर्चा

Loading

  • चक्का जाम आंदोलन की चेतावनी 

मनमाड. केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी कंपनियों का निजीकरण किये जाने के बाद अब रेलवे का भी निजीकरण किया जा रहा है ऐसा आरोप लगाते हुए नेशनल रेल्वे मजदूर यूनियन द्वारा मनमाड रेलवे स्टेशन पर मोर्चा निकालकर धरना प्रदर्शन किया गया. इस अवसर पर संतप्त कर्मियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की. अगर रेलवे का निजीकरण किया गया तो देश में कार्यरत सभी रेल कर्मी संगठन एकजुट होकर इसका कड़ा विरोध करने के लिए चक्का जाम आंदोलन करेंगे, ऐसी चेतावनी दी गयी है. 

सरकार के खिलाफ नारेबाजी

 नेशनल रेल्वे मजदूर यूनियन के नेता कॉ अंबादास निकम, शबरीश नायर, हेमंत डोंगरे, रमेश केदारे के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन पर मोर्चा निकाला गया. यह मोर्चा प्लेटफार्म क्र.3 पर आने के बाद यहां धरना आंदोलन करते हुए उग्र प्रदर्शन किया गया. इस अवसर पर संतप्त कर्मियों द्वारा केंद्र सरकार मुर्दाबाद,मोदी सरकार हाय, हाय, मोदी सरकार होश में आओ, होश में आकर बात करो, ऐसे नारे लगाये गए.

150 ट्रेनों को दी गई अनुमति 

 इस अवसर पर कर्मियों को संबोधित करते हुए कामगार नेता निकम ने कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा निजी कंपनी को देश के विभिन्न रेलवे मार्ग पर करीब केंद्र 150 ट्रेनें चलवाने की अनुमति दी गयी है. यह रेलवे में निजीकरण की एक तरह से शुरुवात की गयी है. आने वाले समय में अन्य विभागों का भी निजीकरण किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि जब से केंद्र में मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से कई सरकारी कंपनियों को निजी हाथों में सौंपा गया है. अब केंद्र सरकार रेलवे का भी निजीकरण करने का प्रयास कर रही है.

पूंजीपतियों के हाथों में खेल रही सरकार

एक तरह से देश अहिस्ता-अहिस्ता चंद पूंजी पतियों के हाथों में जाता दिखाई दे रहा है, यानि धनवानों के हाथों में सरकार खेल रही है. ऐसा आरोप निकम समेत अन्य नेताओं ने लगाया. रेल का निजीकरण किसी भी हाल में बर्दास्त नहीं किया जायेगा, इसलिए केंद्र सरकार को चाहिए कि वह रेलवे का निजीकरण न करे, अन्यथा देश भर में रेल कर्मी संगठन चक्का जाम आंदोलन करेंगे, ऐसी चेतावनी दी गयी.

पुलिस का रहा कड़ा बंदोबस्त

 इस आंदोलन में सचिन काकड,संदीप सोनवणे,भाऊराज आंधले,सुनील गडवे,शांताराम गरुड,चेतन आहिरे, आंनद भारस्कर, मिलिंद लिहिणार,नंदा चौधरी, कुसुम पोहाल,सरला केदारे,जांभले बाई,कमल पवार समेत बड़ी संख्या में कर्मी शामिल हुए थे.आंदोलन के मद्देनजर स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल एवं रेलवे पुलिस का कड़ा इंतजाम किया गया था.