Corona Vaccine Updates: Pharmacist sentenced to three years for destroying vaccines in America
PTI Photo

    मालेगांव. टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) शुरू होने के बाद मालेगांव शहर (Malegaon City) में लोगों का सहयोग नहीं मिला क्योंकि पश्चिम परिसर में टीका (Vaccine) की कमी, तकनीकी समस्या, जानकारी का अभाव है, वहीं मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में टीकाकरण (Vaccination) को लेकर गलतफहमी, उदासीनता और अफवाह आदि कारण हैं।

    सरकार ने 18 से 44 उम्र का टीकाकरण रोकते हुए 45 उम्र के अधिक नागरिकों को दूसरा टीका लगाने के लिए प्राथमिकता देने के आदेश दिया है। शहर में दूसरा टीका के साथ टीकाकरण का प्रतिशत बढ़े इसलिए स्वास्थ्य विभाग घर-घर पहुंचकर सर्वेक्षण कर रहा है।

    अलग-अलग नियम बना रही सरकार

    जनवरी 2021 से शहर के 19 केंद्र के माध्यम से टीकाकरण शुरू हुआ। अन्य शहरों में टीके के अभाव में केंद्र बंद हो गए। मालेगांव स्वास्थ्य विभाग नागरिकों को टीका लगवाने की अपील कर रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में 45 वर्ष के नागरिकों का टीकाकरण शुरू किया गया  जिसके बाद कैम्प, संगमेश्वर, सोयगांव आदि परिसर के केंद्रों पर वरिष्ठ नागरिकों ने भीड़ की। उन्हें तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ा। इसके विपरित पूर्व परिसर में टीकाकरण न के बराबर हो रहा है। 18 से 44 उम्र का टीकाकरण शुरू होने के बाद युवाओं ने भीड़ की लेकिन एक ही केंद्र और ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के बिना टीका न मिलने से युवा परेशान हुए। सरकार द्वारा टीका को लेकर लगातार बनाए जा रहे हैं। गलतफहमी के चलते वरिष्ठ नागरिक दूसरा टीका लगाने के लिए तैयार नहीं हैं।

    कोई लगवा नहीं रहा तो किसी को मिल नहीं रहा टीका

    शहर के पूर्व परिसर में टीकाकरण केंद्र नागरिकों की राह देख रहे हैं तो 18 से 44 उम्र के युवा टीका के लिए इच्छुक होने के बाद भी उन्हें टीका नहीं दिया जा रहा है। परिणामस्वरूप टीका का प्रतिशत नहीं बढ़ पा रहा है। शहर के 30 हजार नागरिकों ने पहला टीका लगवाया लेकिन दूसरा टीका केवल 10 हजार नागरिकों ने लगवाया। टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने 14 नागरी स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत घर-घर जाकर सर्वेक्षण शुरू किया है। शहर के 170 आशा वर्कर्स घर-घर पहुंचकर परिसर के 45 उम्र के आगे होने वाले सदस्यों की संख्या, पहला और दूसरा टीका लगाया है या नहीं, दूसरा टीका न लेने की वजह आदि जानकारी संकलित की जा रही है। इसके बाद उपाय योजना की जाएगी। नागरिकों ने सर्वेक्षण में सही जानकारी लेकर टीका लगवाने की अपील मनपा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सपना ठाकरे ने की है।

     टीकाकरण की विस्तृत जानकारी

    पहला टीका      30 हजार 239
    दूसरा टीका  10 हजार 204
    कुल टीका   40 हजार 443