कोरोना मृत्यु दर में वृद्धि से बढ़ी चिंता

  • धुलिया में चलाया जा रहा मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान
  • व्यक्तियों की मौत की करें समीक्षा : गमे
  • कोरोना समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिया आदेश

धुलिया. संभागीय राजस्व आयुक्त राधा कृष्ण गमे ने कोरोना वायरस की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में कोरोना वायरस की स्थिति नियंत्रण में है. कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए संक्रमित रोगियों के संपर्क में आए व्यक्तियों की जांच संख्या में वृद्धि कराई जाए. महामारी में मारे गए लोगों की मृत्यु का विश्लेषण किया. मेरी परिवार मेरी जिम्मेदारी इस अभियान को व्यापक पैमाने पर जिले में चलाए जाएं और ज़िले को कोरोना से मुक्त कराने सभी स्तर पर प्रयास करने के निर्देश नाशिक संभागीय राजस्व आयुक्त राधा-कृष्ण गमे ने अधिकारियों को दिया है.

नए क्षेत्रों में कोरोना के प्रवेश को रोकें

राजस्व आयुक्त राधा-कृष्ण गमे ने कहा कि ज़िले में कोरोना से बढ़ती मृत्यु दर चिंताजनक है. वायरस से मरने वाले सभी व्यक्तियों की मौत के कारणों की समीक्षा कर उन्हें रोकने के प्रयास किए जाएं.कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन क्षेत्र को प्रभावी ढंग से लागू हैं. नए क्षेत्रों में संक्रमण प्रवेश न करें इस पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाए. होम क्वारंटाइन व्यक्तियों पर निगरानी रखने के साथ ही ‘महा कवच’ मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए संबंधित लोगों को प्रोत्साहित करें.

नियमों का कड़ाई से कराएं पालन

इसी तरह से अनेक तहसीलों में नागरिकों द्वारा मास्क नहीं लगाया जा रहा है. संबंधित प्रशासनिक अधिकारी ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए मास्क पहनने की सख्ती कराएं. आवश्यकता होने पर पुलिस की सहायता भी लें. इस तरह के निर्देश भी उन्होंने दिया है.कोरोना वायरस  संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए उच्च जोखिम के व्यक्तियों की तत्काल कोरोना वायरस जांच करायी जाए ताकि महामारी का फैलाव समय पर रोका जा सके.

प्रयोगशालाओं की क्षमता बढ़ाने का निर्देश

प्रयोगशालाओं की क्षमता बढ़ाकर तत्काल संक्रमित व्यक्ति के परीक्षण की रिपोर्ट सार्वजनिक की जाए और संक्रमित व्यक्ति का तत्काल इलाज शुरू हो सके, इसके लिए प्रभावी रूप से कार्य करने के निर्देश उन्होंने दिए. जिले भर में मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान को युद्ध स्तर पर चलाएं सर्वेक्षण के लिए एकात्मिक बाल विकास प्रकल्प अधिकारी और कर्मियों की सहायता लेने के निर्देश दिए हैं.

जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस को नियंत्रण करने के लिए किए जा रहे हैं. प्रयासों की जानकारी संभागीय आयुक्त को देते हुए जिलाधिकारी संजय यादव ने कहा कि ज़िले में अभी तक संक्रमण की चपेट में 11 हजार 209 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें 9704 रोगियों कोरोना से मुक्ति पाई है. कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए 670 ऑक्सीजन युक्त बेड,गहन देखभाल इकाई में 278 बेड, 99 वेंटिलेटर और 5,731 सामान्य बेड उपलब्ध हैं.ऑक्सीजन की आपूर्ति को कारगर बनाने के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज तथा अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक को चालू किया जाएगा.डीएम यादव ने बताया कि ज़िले में फिलहाल एक हजार 170 रोगियों का दवा उपचार चल रहा है.

राजस्व बढ़ाने के प्रयास करें : आयुक्त

राजस्व विभाग के अधिकारी को संबोधित करते हुए विभागीय आयुक्त ने कहा कि कोरोना की विषम परिस्थितियों में सभी को राजस्व बढ़ाने के लिए प्रयास करना चाहिए. राजस्व वृद्धि के लिए विभिन्न स्रोतों को ठीक करके 100 प्रतिशत वसूली के प्रयास किए करें. इसी तरह मतदाता सूचियों में शत-प्रतिशत मतदाताओं के फोटो के साथ सूची अद्यतन कराया जाए.आदि योजनाओं को प्रभावी रूप से अमल में लाने के उन्होंने निर्देश अधिकारियों को दिए हैं.