कसमादे इलाके के किसानों की बढ़ी चिंता

Loading

फसलों में लगा लष्करी लारवा रोग 

दवा छिड़कने के बाद भी नहीं मर रहे लारवे

मालेगांव. ना केवल मालेगांव तहसील बल्कि पूरे कसमादे पट्टे में अमेरिकन लष्करी लारवे पैदा हो गए हैं और उनका फसलों पर आक्रमण हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. महंगी कीटनाशक दवाएं छिड़कने के बाद भी ये लारवे नहीं मर रहे हैं. इस स्थिति को देखकर कसमादे के किसानों के पैरों तले की जमीन खिसक गई है. उपविभागीय कृषि अधिकारी दिलीप देवरे और बागलाण तहसील के कृषि अधिकारी सुधाकर पवार ने किसानों का आह्वान किया है कि इस स्थिति से ना घबराते हुए कोई उपाय सोचा जाए जिससे कि इन लारवों से फसलों को बचाया जा सके. बारिश शुरू होते ही सभी किसानों ने फसलों की बुआई पूरी कर ली है. कई फसलों के छोटे पौधे भी निकल आए हैं. लेकिन खरीफ मौसम के शुरुवाती दिनों में ही छोटी छोटी फसलों पर भी अमेरिकन लष्करी लारवे लाखों को संख्या में पैदा हो गए हैं.

रिमझिम बारिश से बढ़ी चिंता

 पिछले दिनों गर्मी के कारण किसानों को कुछ राहत मिली थी कि शायद ऐसे मौसम में लारवे खत्म होंगे लेकिन पिछले 3 दिनों से कसमादे इलाकों में रिमझिम बारिश ने फिर से किसानों की चिंता को बढ़ी दी है. किसान रोज खेतों में आशा लेकर जाते हैं कि शायद बारिश या कीटनाशक से लारवे मर गए होंगे लेकिन हर दिन उनकी संख्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में कसमादे के किसानों को फिर एक बार लष्करी लारवों ने चिंता में डाल दिया है. इलाके में कई किसानों के मकई के खेतों में लष्करी लारवों का हमला हुआ है. फसलों के पत्तों पर सफेद धब्बे हो गए हैं. ये धब्बे लारवों के पत्ते खाने के कारण होते हैं.

फसलों के बर्बाद होने का बढ़ा खतरा

 पत्तों के सूख जाने से फसलों पर बुरा परिणाम होने लगता है जिससे मकई की पूरी फसल बरबाद होने का खतरा बना रहता है. शासन के कृषि विभाग की ओर से कसमादे इलाकों के हर देहात में लष्करी लारवों के विषय में वर्कशॉप लिये जा रहे हैं. फसल की हर 2 दिनों में निगरानी करने और विशेष दवाई का छिड़काव करने से अमेरिकन लष्करी लारवों से छुटकारा पाया जा सकता है. ऐसा कृषि विभाग का मानना है. विभाग की टीम हर तहसील का दौरा कर रही है. किसानों को जैसे ही अमेरिकन लष्करी लारवे के लगने की जानकारी होती है वह तुरंत कृषि विभाग से संकर्प करें. विभाग की ओर से किसानों को उसके लिये ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे 2 से 3 सप्ताह में फसलों से लष्करी लारवों को खत्म किया जा सकता है.