Lockdown in Nashik will be relaxed after May 23, rules under break the chain will be strictly enforced

    Loading

    नाशिक. जिले के पालकमंत्री छगन भुजबल (Guardian Minister Chhagan Bhujbal)  ने कहा कि जिले में लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) से कोरोना पीड़ितों की संख्या दिन प्रतिदिन कम हो रही है। जिले का पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) भी कम हो रहा है, इसलिए जिले में 12 से 23 मई तक लागू होने वाला सख्त लॉकडाउन 23 मई की मध्यरात 12 बजे के बाद शिथिल होने वाला है, लेकिन ब्रेक द चेन (Break the Chain) अंतर्गत लागू किए गए नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। 

    जिले के औद्योगिक क्षेत्र और मंडी समितियों को नियमों का पालन करते हुए खोलने की अनुमति दी गयी है। वे मुंबई से वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए जिले की कोरोना स्थिति का जायजा ले रहे थे।

    8 दिनों में दिखाई देने लगा परिणाम

    भुजबल ने कहा कि जिले के सख्त लॉकडाउन का सकारात्मक परिणाम पिछले 8 दिनों से दिखाई दे रहा है। उद्योग शुरू करते समय कारखाना में आने वाले प्रत्येक कामगार और उनके परिवार की जिम्मेदारी लेने का कंपनी को पत्र देना होगा। साथ ही कारखाना में कोरोना के सभी मार्गदर्शक सूचनाओं का पालन कर कामकाज शुरू करने के निर्देश दिये गये हैं। जिले के लॉकडाउन में अत्यावश्यक सेवा शुरू होगी, लेकिन इसके आगे जीवनावश्यक सेवा राज्य सरकार के निर्बंध के तहत शुरू रहेगी। जिले में लॉकडाउन के समय मंडी समिति पूरी तरह से बंद थी, लेकिन अनेक किसानों का माल खराब होने से ब्रेक द चेन के तहत 23 मई के बाद शुरू होगी। मंडी समिति के प्रमुखों ने कोरोना नियमों का उल्लंघन न हो इसलिए पत्र देना होगा।

    तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए जारी रखें व्यवस्था

    उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए शुरू कोविड सेंटर की सुविधा कायम रहेगी। तीसरी लहर में छोटे बच्चों को अधिक खतरा है इसलिए जिला सरकारी अस्पताल व मनपा द्वारा गठित किए गए टास्क फोर्स के सदस्यों द्वारा बच्चों के उपचार के लिए आवश्यक होने वाली सभी सुविधा की जानकारी एकत्र कर नियोजन करें। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में भी बच्चों के स्वतंत्र कोविड केयर सेंटर शुरू करें। कोरोना के बाद शुरू हुए ब्लैक फंगस बीमारी पर उपचार के लिए आवश्यक ऑपरेशन थिएटर्स का नियोजन करें। जिले में निर्माण किए जाने वाले ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का काम भी जल्द से जल्द पूरा करें।

    अन्य पदों पर जल्द करें भर्ती

    स्वास्थ्य विभाग ने आवश्यक डॉक्टर्स, परिचारिका सहित अन्य पदों की भर्ती कर मनुष्यबल उपलब्ध करें। कोरोना संक्रमण कम करने में पुलिस विभाग ने अहम भूमिका निभाई है। आगामी दिनों में भीड़ न हो और नियमों का सख्ती से पालन हो इस दृष्टी से कार्य करें। डीएम सूरज मांढरे ने कहा कि जिले में कोरोना मरीजों की संख्या कम हो रही है। जिले का पॉजिटिविटी रेट भी कम हो रहा है। आज की स्थिति में रेमडेसिविर, ऑक्सीजन, बेड नियोजन किया है। ब्लैक फंगस को लेकर टास्क फोर्स द्वारा की गई सूचना प्रत्येक कोविड अस्पताल को दी गई है। संभावित तीसरी लहर को लेकर सभी व्यवस्था की जा रही है। 23 मई के बाद जिले में शुरू लॉकडाउन शिथिल होने के बाद ब्रेक द चेन अंतर्गत 14 और 21 अप्रैल 2021 को लागू किए गए निर्बंध जैसे थे रहेंगे।