भारी बारिश के चलते कई मकान धराशाई

Loading

 दीवार गिरने से किशोरी की मौत

साक्री. तहसील के ग्राम शिवाजीनगर (सोलरसिटी परियोजना के निकट) इलाके में घर की दीवार गिरने से उसके नीचे दबकर एक किशोरी (उम्र 15) की मौत हो गई. तहसील क्षेत्र में संभावित चक्रवात आना तो टल गया लेकिन परिणामस्वरूप पूरे तहसील क्षेत्र में भारी बारिश हुई. जिसके चलते मिट्टी के कच्चे मकान धराशायी हो गए. ऐसे ही कच्चे मकान की दीवार ढह जाने से ये दर्दनाक हादसा हुआ. जिससे गांव व इलाके  में शोक की लहर दौड़ गई है.भारी बारिश के कारण गुरुवार को साक्री तहसील में औसत 62 मिमी बारिश हुई. चक्रवात के परिणामस्वरूप  रुक-रुक कर किन्तु घनघोर बारिश हुई.जिसने परिसर को झकझोर के रख दिया है. ग्राम शिवाजीनगर में  ठेलारी (चरवाह) समाज की बस्ती है. जो खेती व भेड़-बकरी का पशुपालन भी करते हैॆ. दोपहर तीन बजे का समय होगा. किसान चिंतामन नारायण कोरड़कर के परिवार के सभी सदस्य आंगन में चारपाई डालकर गपशप कर रहे थे.

7वीं में पढ़ रही थी बालिका

उनकी पुत्री, इंदूबाई जो बताया जा रहा है कि 7 वीं कक्षा में पढ़ती थी. उसने खाना मांगा. रसोईघर में बैठकर वह अकेली खाना खा रही थी, कि उसी समय उसके पीछेवाली दीवार गिर गई. चूंकि दीवार मिट्टी की थी, दिनभर की बारिश के चलते फूल गई थी. निरंतर व भारी बारिश के साथ तूफानी हवा में मिट्टी के घर ढह जाने की घटनाएं बारिश के दिनों में आए दिन होती है. ऐसा ही हुआ , बारिश से गीली और भारी हुई दीवार भरभराकर  गिर पड़ी. जिसके नीचे किशोरी इंदूबाई दब गई, जिसने मौके पर ही दम तोड़ दिया.

घटना को लेकर मातक का माहौल

ये हादसा और भी दर्दनाक होता अगर घर के बाकी सदस्य भी मौके पर इंदूबाई के ही साथ बैठे होते. घटना से शिवाजीनगर के ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है. मिट्टी के घरवाले किसानों में भय फैल गया है. ये घटना ग्राम निजामपुर पुलिस थाने के अंतर्गत हुई. गांव के पुलिस पाटिल नाना लाला बोरकर ने  पुलिस थाना, पटवारी और ग्रामसेवक को तुरंत घटना की खबर दी. मौके पर पहुंचकर घटना का संज्ञान लिया और  पंचनामा किया गया.  निजामपुर पुलिस थाने में घटना को  प्राकृतिक आपदा के तहत  अचानक मौत दर्ज किया है.