Fast tag

    Loading

    नाशिक. टोल नाका (Toll Naka) में टोल टैक्स (Toll Tax) देने के समय होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लिए फास्ट टैग सिस्टम (Fast Tag System) की मदद ली जा रही है, परंतु कुछ मोटर चालकों का फास्टैग के साथ बुरा अनुभव रहा है। जैसे रिचार्ज बैलेंस होने के बावजूद कुछ वाहनों को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। जिले भर के टोल प्लाजा पर दिन में 2 बार कम से कम 10 मोटर चालकों को चार्ज किया गया है। विभिन्न निजी और राष्ट्रीयकृत बैंकों के साथ मोबाइल कंपनियों ने भी फास्टैग सेवा शुरू की है। कुछ बैंकों की फास्टैग सेवा अच्छी है, जबकि अन्य की सेवाएं अव्यवस्थित हैं। स्कैन होने पर कार्ड नॉट एक्टिव दिखा रहा है, भले ही कुछ बैंकों ने अपनी सेवाओं में रिचार्ज शेष है। 

    एक संदेश मिल रहा है कि संबंधित वाहन मालिक के वाहन को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। बैलेंस होने के बावजूद वाहन मालिकों को अनावश्यक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रिचार्ज कार्ड लेने के बाद, पहली बार वाहन फास्टैग के माध्यम से टोल प्लाजा से बाहर निकलता है। कुछ मोटर चालकों ने बाद में शिकायत की है कि कार्ड सक्रिय नहीं है।

    हेल्पलाइन का उपयोग करें 

    मोटर चालकों की शिकायतें हैं कि कुछ तकनीकी कारणों से टोल प्लाजा पर फास्टैग के माध्यम से 2 बार पैसा काटा जा रहा है। यदि ऐसा होता है तो राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के शिकायत दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1034 पर अपील की जा सकती है। टोल प्लाजा, सिंगल और रिटर्न में 2 तरह की सेवाएं उपलब्ध हैं। पिछले हफ्ते फास्टैग के लॉन्च के बाद से, जिले में रिटर्न टोल कम कर दिया गया है। इसलिए वाहन मालिकों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।

    वाहन के टोल छोड़ने के दस मिनट बाद एक एसएमएस आता है कि पैसे काट लिए गए हैं। कई बार ऐसा होता है कि पैसा दो बार काट लिए जाते हैं।

    -मतीन शेख, ड्राइवर

    टोल प्लाजा पर दोहरी कटौती की शिकायतें हैं। अब तक हेल्पलाइन पर शिकायत करने वाले ड्राइवरों की प्रतिपूर्ति की गई है। पैसा 2 बार कटता है तो शिकायत करें। वर्तमान में वापसी की सुविधा केवल पिंपलगांव टोल प्लाजा पर उपलब्ध है।

    - दिलीप पाटिल, प्रबंधक, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण