File Photo
File Photo

  • सर्दी, बुखार और खांसी के मरीज बढ़े

Loading

नाशिक. बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ‘नीवार’ के बाद राज्य में मौसम प्रभावित होने लगा है और दूसरी बार मौसम में गिरावट के साथ नाशिक का तापमान राज्य में सबसे ठंडे शहर के रूप में दर्ज किया गया है. नाशिक में शुक्रवार को 13.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. उस समय पुणे में 14.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि महाबलेश्वर में 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में राज्य में ठंड का प्रकोप बढ़ने की संभावना है. जिले में बेमौसम बारिश के बाद नवंबर के दूसरे सप्ताह में न्यूनतम और अधिकतम तापमान बढ़ने लगा. अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और यहां नागरिकों को गर्मी झेलनी पड़ी. नाशिक निवासियों को एहसास होने लगा था कि नवंबर के महीने में ठंड गायब हो गई है, नवंबर के आखिरी सप्ताह में पारा फिर से गिरने लगा है.

 न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस हुआ दर्ज

रविवार को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से गिरकर सीधे 13.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो अगले दिन 27.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. शहर में सुबह और शाम से वातावरण सर्दी के कारण शांत महसूस हो रहा है. शहर में आर्द्रता अभी भी अधिक है. यहां आर्द्रता 60 प्रतिशत तक रेकॉर्ड की गई है. इस बीच शहरवासियों ने गर्म कपड़ों का उपयोग करना शुरू कर दिया है क्योंकि नाशिक शहर फिर से ठंडा हो गया है. जहां एक ओर कोरोना की घटनाओं में वृद्धि हो रही है, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य शिकायतों में वृद्धि की प्रबल संभावना है.

बुखार या खांसी होने पर चिकित्सा सलाह लेने की अपील

लगातार बदलते तापमान से महामारी संबंधी विकार सहित अन्य विकार हो सकते हैं. इसलिए यदि किसी को ठंड, बुखार या खांसी महसूस होती है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लेने की अपील की जा रही है. मानसून के बाद के चक्रवात राज्य में वातावरण को प्रभावित कर रहे हैं. चक्रवात ‘निवार’ के दक्षिणी राज्यों में आने के बाद महाराष्ट्र में ठंड बढ़ने लगी है. मौसम विभाग ने दिसंबर में पारे में तेज गिरावट का अनुमान लगाया है, जो नवंबर के अंत में धीरे-धीरे गिरना शुरु हो गया है.

तापमान

परभणी में 16.3 डिग्री, बुलढाणा में 16.4 डिग्री, जलगांव में 16.7 डिग्री, अकोला में 17.9 डिग्री, सोलापुर में 18.9 डिग्री, औरंगाबाद में 18.4 डिग्री, सतारा में 18.6 डिग्री, चंद्रपुर में 19.4 डिग्री, कोल्हापुर में 19.8 डिग्री और मुंबई में 23 डिग्री दर्ज किया गया. राज्य के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.