नाशिक-सूरत का सफर अब 2 घंटे में

  • 8 घंटे में यात्री पहुंचेंगे चेन्नई

नाशिक. ग्रीनफील्ड हाईवे कॉन्सेप्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने चेन्नई-सूरत ग्रीनफ़ील्ड को-ऑपरेटिव हाईवे की प्रस्तुति को हरी झंडी दे दी है. यह ग्रीनफील्ड राजमार्ग नाशिक जिले से होकर गुजरेगा, नाशिक से सूरत और नाशिक से चेन्नई तक की दूरी कम हो जाएगी. इस राजमार्ग के कारण सूरत से चेन्नई तक की 1600 किलोमीटर की दूरी घटकर 1250 किलोमीटर रह जाएगी और जैसे ही यह राजमार्ग नाशिक जिले की कुछ तहसीलों से गुजरेगा नाशिक-सूरत के बीच की दूरी घटकर 176 किलोमीटर रह जाएगी. स्वाभाविक रूप से नाशिक के निवासी अब केवल दो घंटे में सूरत शहर तक पहुंचने में सक्षम होंगे. 

सांसद गोडसे ने दी जानकारी 

ऐसी जानकारी नाशिक के सांसद हेमंत गोडसे ने दी है. इस समय बी. एस. सालुंके, डी. आर. पाटिल, श्रीनिवास राव, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी उपस्थित थे. राजमार्ग प्रस्तुति के साथ समन्वय को मंजूरी दी गई है. इसलिए सूरत-चेन्नई राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा.

वर्तमान में सूरत-मुंबई-पुणे-सातारा-कोल्हापुर-बेलगाम-चित्रदुर्ग-तुर्कम-बैंगलोर-चेन्नई मार्ग का निर्माण ग्रीनफ़ील्ड के तहत सूरत-नाशिक-अहमदनगर-करमाला-सोलापुर-कर्नल-कडप्पा-चेन्नई के रूप में किया जाएगा. इससे दोनों प्रमुख शहरों के बीच की दूरी 350 किमी कम हो जाएगी. 6 पट्टे होने से समय की भी बचत होगी. इस संदर्भ में सांसद गोडसे ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ चर्चा की. 

120 किमी प्रति घंटे की गति से चलेंगे वाहन 

सड़क के काम पर लगभग 15000 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है और सड़क पर हर 20 किमी पर नीचे उतरने के लिए रास्ता बनाया जाएगा. इसके अलावा यह राजमार्ग कहीं और से जुड़ा नहीं होगा. वाहन 120 किमी प्रति घंटे की गति पर चलने में सक्षम होंगे. यह राजमार्ग नाशिक जिले से गुजरने वाले समृद्धि राजमार्ग को पार करेगा. इसलिए सूरत से चेन्नई की दूरी तय करने में केवल 10 घंटे का समय लगेगा.

गोडसे ने बताया कि नाशिक-चेन्नई 8 घंटे और नाशिक-सूरत महज 2 घंटे में पहुंचेंगे. यह राजमार्ग नाशिक जिले से सूरत तक केवल 176 किमी की दूरी तय करेगा. इसके तहत हाईवे 6 तहसीलों सुरगना-पेठ-दिंडोरी-नाशिक-निफाड़-सिन्नर और 69 गांवों से गुजरेगा.

सूरत-चेन्नई : 1250 कि.मी. समय: 10 घंटे

नाशिक-सूरत : 176 कि.मी. समय: 2 घंटे

नाशिक-चेन्नई : 8 घंटे

हाईवे इस प्रकार गुजरेगा

सूरत-नाशिक-अहमदनगर-कर्मला-सोलापुर-कुरनूल-कडप्पा-चेन्नई गुजरात-महाराष्ट्र-कर्नाटक-तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश-तेलंगाना